Lok Sabha Election 2024: पहले चरण का मतदान कल, 1625 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे वोटर्स

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election First Phase Voting: देश में लोकतंत्र के पवित्र पर्व की कल से शुरुआत होने जा रही है. कल यानी शुक्रवार को लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग होगी. इससे पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने देश के लोगों से खास अपील की है. उन्होंने देशवाशियों से अपील करते हुए कहा कि मतदान में बढ़- चढ़कर हिस्सा लें.

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने भारतीय मतदाताओं से आगामी आम चुनाव 2024 में हिस्सा लेने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि चुनाव भारत के लोकतंत्र की सबसे खूबसूरत अभिव्यक्ति हैं. भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने मतदान के अनुभव को शांतिपूर्ण, आरामदायक और सुखद बनाने के लिए बहुत मेहनत की है.

102 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी. देश के 21 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 102 लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग होनी है. इसमें सामान्य- 73; एसटी-11; एससी-18 सीटें हैं. इसी के साथ अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में राज्य विधानसभा चुनाव भी हो रहे हैं, जिसके लिए कल वोटिंग होगी. आपको बता दें कि देश में होने वाले सात चरणों में सबसे ज्यादा अधिक सीटों पर वोटिंग पहले चरण में ही होनी है.

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों की मानें तो पहले चरण के मतदान में 1625 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे.वोटिंग को सफल बनाने के लिए 18 लाख से अधिक मतदान अधिकारी लगाए गए हैं.

पहले चरण में इतने उम्मीदवार

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनाव मैदान में 1625 उम्मीदवार हैं. इनमें पुरुषों की संख्या 1491 जबकि महिलाओं की संख्या 134 है. चुनाव आयोग द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार मतदान अधिकारी और सुरक्षा कर्मियों को ले आने और ले जाने के लिए 41 हेलीकॉप्टर, 84 विशेष ट्रेनें और लगभग 1 लाख वाहन लगाए गए हैं. मतदान की प्रक्रिया सफल बनाने के लिए सभी वोटिंग केंद्रों पर माइक्रो पर्यवेक्षकों की तैनाती की गई है.

इस सीटों पर होगा मतदान

19 अप्रैल को देश के 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग होनी है. पहले चरण की वोटिंग के लिए सभी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. पहले चरण की 102 सीटों में सबसे ज्यादा तमिलनाडु की 39 सीटें हैं. यहां पर सभी लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है. वहीं, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, त्रिपुरा की 1, पश्चिम बंगाल की 3, जम्मू कश्मीर, अंडमान निकोबार, लक्ष्यद्वीप और पुडुचेरी की एक, अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, छत्तीसगढ़ की 1 और असम की 4 सीटों पर मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे.

यह भी पढ़ें: जेल के खाने से नहीं बल्कि इस वजह से बढ़ रही सीएम केजरीवाल की शुगर, ED ने बताई वजह

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This