Fragrant Plants: घर में लगाएं ये खूबसूरत पौधे, महक उठेगा घर का कोना-कोना

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fragrant Plants for Home: प्रकृति से प्रेम करने वाले लोग अपने घरों में पौधे लगाना पसंद है. घर के अंदर या बाहर लगे पौधे घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं. कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं जो ना केवल घर की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं बल्कि अपनी महक से वो घर की हवा में ताजगी भर देते हैं. आज की खबर में हम ऐसे ही कुछ पौधों के बारे में जानेंगे जो घर के माहौल को सुगंधित और आकर्षक बनाते हैं. इन पौधों को लगाने से आप खुद को प्रकृति के और करीब पाएंगे. साथ ही आपके घर का कोना कोना महक उठेगा.

लैवेंडर (Lavender)

लैवेंडर का पौधा अपनी मीठी खुशबू के लिए मशहूर है. यह स्‍ट्रेस को कम करने में मददगार है. इस पौधे को अपने बेडरूम या लिविंग रूम में रखें. इसके सुगंध से आपका मूड बिल्‍कुल फ्रेश रहेगा.

जैस्मीन (Jasmine)

जैस्मीन का पौधा अपनी मीठी और मधुर खुशबू से कमरे में एक ताजगी भर देता है. इस पौधे को आप अपने घर की खिड़की के पास लगा सकते हैं. यहां लगाने से बहने वाली हवा इसकी खुशबू को पूरे कमरे में फैला देगी. इसकी सुगंध से न केवल आपका मूड अच्‍छा होगा, बल्कि आपके घर का वातावरण भी सुकूनभरा बन जाएगा.

गुलाब (Rose)

गुलाब के फूल शायद ही कोई ऐसा हो जिसे पसंद न हो. इसकी मीठी खुशबू सभी को भाती है. यह आपके घर में रोमांटिक माहौल जोड़ता है. इसे अपने गार्डन या बालकनी में लगा सकती है. इससे न केवल आपके घर की खूबसूरती बढ़ेगी, हमेशा ताजगी भरी खुशबू बनी रहेगी.

मिंट (Mint):

मिंट के पौधे से आने वाली ताज़ी खुशबू किचन या डाइनिंग एरिया में एक नई ताजगी भर देती है. इसे छोटे गमलों में लगाकर रसोई के आसपास रख सकते हैं. इससे न केवल आपका रसोई एरिया ताजगी से भरा रहेगा, बल्कि इसकी महक हर समय महसूस होगी, जिससे खाने का मजा और भी बढ़ जाएगा.

लेमन बाम (Lemon Balm)

अगर आप घर में लेमन बाम लगाते हैं तो इसकी सिट्रस खुशबू से आपके घर का हर कोना महक उठता है. इस पौधे को घर के मुख्य स्थान पर रखना चाहिए, ताकि इसकी ताजगी भरी खुशबू से पूरा घर सुगंधित हो.

ये भी पढ़ें :- घर में बने मंदिर में कैसे रखना चाहिए शंख, जानिए कितना शंख रखना होता है शुभ?

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This