बिहार में 21 हजार से अधिक मतदाता 100 साल से अधिक उम्र के, जनिए राज्य में कुल कितने वोटर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में गिने चुने दिन ही बचे हैं. ऐसे में कुछ समय बाद देश में चुनावी तिथियों की घोषणा चुनाव आयोग द्वारा की जा सकती है. सभी राजनीतिक दलों ने चुनाव की तैयारियों में तेजी ला दी है. वहींं, दूसरी ओर भारतीय निर्वाचन आयोग लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां कर रहा है. लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार बुधवार को बिहार पहुंचे. यहां पर उन्होंने राज्य में वोटर्स की संख्या को लेकर उन्होंने चर्चा की. आइए आपको उनके द्वारा बताए गए पूरा डाटा के बारे में बताते हैं.

बिहार में कितने वोटर्स?

आज पटना में पीसी को संबोधित करते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि बिहार में कुल 7.64 करोड़ मतदाता हैं. प्रदेश में कुल पुरुष मतदाताओं की संख्या 4 करोड़ है और महिला मतदाताओं की संख्या 3.6 करोड़ है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राज्य के 20 से 29 साल के युवा वोटर्स की संख्या 1.6 करोड़ के करीब है.

21 हजार वोटर 100 साल से अधिक उम्र के

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार बिहार में 21,680 मतदाता ऐसे हैं, जिन्होंने 100 साल से अधिक उम्र के हैं. वहीं, राज्य में 6.3 लाख दिव्यांग वोटर्स भी हैं. सीनियर सिटीजेन वोटर्स की संख्या 14.5 लाख है. चुनाव आयोग द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार मृत्यु और मतदाताओं के दूसरी जगह स्थानांतरित होने के कारण 16.7 लाख का नाम हटाया है.

चुनाव आयोग की अपील

जानकारी दें कि आज की पीसी में मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बिहार के लोगों ने निडर होकर वोट डालने की अपील की उन्होंने कहा कि मैं लोगों से बिना किसी डर के वोट देने की अपील करता हूं. हमने विभिन्न राष्ट्रीय और राज्य स्तर की पार्टियों के साथ बैठकें की और उनके पास कुछ मुद्दे और सुझाव हैं.

उन्होंने बताया कि केंद्रीय पर्यवेक्षक सभी के लिए उपलब्ध और सुलभ होना चाहिए, डाक मतपत्रों की गिनती पहले होनी चाहिए, सभी दलों को ईवीएम के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए. चुनाव आयोग का प्रयास है कि मतदाता सूची शुद्ध और स्वस्थ होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी की खास प्लानिंग, यूपी में पार्टी करेगी उर्दू और अरबी में प्रचार; मुस्लिम वोटों पर नजर

Latest News

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे झारखंड के पूर्व CM Hemant Soren , कहा- गिरफ्तारी के खिलाफ हाई कोर्ट फैसला नहीं सुना रहा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी और ईडी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी...

More Articles Like This