MP Election 2023: चुनाव आयोग की नई सुविधाएं, घर बैठे करेंगे मतदान! इन मतदाताओं को मिलेगी छूट…

Must Read

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे वैसे चुनाव आयोग भी अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है. बता दें कि इस बार चुनाव आयोग में 80 वर्ष से अधिक उम्र के और दिव्यांग मतदाताओं के लिए खास व्यवस्था की है. इसके जरिए मतदाता घर बैठे मतदान दे सकेंगे.

दरअसल, भोपाल में बुधवार को निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई. इस दौरान मुख्य इलेक्ट्रॉनिक्स आयुक्त राजीव कुमार ने बताया मध्य प्रदेश में निष्पक्ष विधानसभा चुनाव कराने के लिए तैयारी पूरी कर ली गई है. वरिष्ठ नागरिक ज्यादा से ज्यादा वोटिंग करें, इसके लिए खास व्यवस्था की गई है. वह घर से वोटिंग कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें नामांकन प्रक्रिया शुरू होने से पांच दिन के भीतर फॉर्म 12 D भरकर जमा करना होगा. यह सुविधा सिर्फ बुजुर्गों और दिव्यांगों को ही दी जाएगी. इस सुविधा का लाभ सक्षम एप के माध्यम से भी लिया जा सकता है. वोटिंग के लिए निर्वाचन टीम उनके घर जाकर वोटिंग कराएगी. उन्हें डाक मतपत्र भरने में मदद करेगी और इसे एक सीलबंद लिफाफे में जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा कर देगी.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि इस बार मध्य प्रदेश में कुल 5.52 करोड़ वोटर नई सरकार चुनेंगे. 18.86 लाख वोटर 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के हैं और पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

ये भी पढ़ेंः PM Modi MP Visit: जन्मदिन से पहले मध्य प्रदेश आएंगे पीएम मोदी, देंगे ये बड़ी सौगात

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This