State Assembly Election 2023: उत्तर भारत में ‘भगवा’ की लहर, तेलंगाना में चला ‘कांग्रेस’ का पंजा

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

State Assembly election 2023: 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में से 4 राज्यों के नजीते आज सामने आ गए हैं. वहीं, मिजोरम में कल मतगणना होनी है. मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के परिणामों ने सभी एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल को गलत साबित कर दिया. मतगणना के परिणामों ने सभी को चौंका दिया है. आज के नतीजे बता रहे हैं बीजेपी के विजय रथ को रोकना अभी कठिन है. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने शानदार वापसी की है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने कांग्रेस को बुरी तरीके से पटखनी दी है. कांग्रेस के लिए राहत केवल तेलंगाना के परिणाम लेकर ही आए हैं. जानिए राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में किस पार्टी को कितनी सीटें मिली हैं.

मध्य प्रदेश में बीजेपी की शानदार वापसी
मध्य प्रदेश में बीजेपी ने शानदार वापसी की है. अभी तक के रुझानों में बीजेपी शानदार जीत दर्ज करते नजर आ रही है. चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों पर नजर डालें तो शाम 5 बजे तक 230 में से बीजेपी 166 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कई सीटों पर उम्मीदवारों ने जीत भी दर्ज कर ली है. कांग्रेेस एमपी मेंं 63 सीटों पर आगे चल रही है. इस जीत को लेकर बीजेपी नेताओं के साथ कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर है. बीजेपी के कार्यकर्ता सड़कों पर जश्न मनाते नजर आ रहे हैं. एमपी में बीजेपी को मिली जीत के बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एमपी को पीएम मोदी पसंद है और पीएम मोदी को एमपी पसंद है.

राजस्थान में कांग्रेस की गई कुर्सी
राजस्थान में बीजेपी सत्ता पाने सफल हो गई है. यहां पर बीजेपी को ऐतिहासिक जीत मिली है. राजस्थान की 199 सीटों में से बीजेपी 117 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं कई सीटों पर बीजेपी ने जीत भी दर्ज कर ली है. कांग्रेस 67 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इसी के साथ पिछले 25 सालों का रिवाज भी बरकरार है. जब राज्य में एक बार बीजेपी और एक बार कांग्रेस शासन में रही है.

छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी
सीएम भूपेश बघेल की अगुआई में कांग्रेस के हाथ से छत्तीसगढ़ भी फिसल गया है. यहां पर 90 सीटों में से बीजेपी 56 सीटों पर आगे चल रही है तो कांग्रेस 34 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. राज्य में एक बार फिर अब बीजेपी की वापसी होने जा रही है जो पिछले 5 सालों से विपक्ष में थी.

तेलंगाना में कांग्रेस को मिला बहुमत
तेलंगाना में कांग्रेस के हाथ बड़ी कामयाबी लगी है. कांग्रेस ने यहां पर बहुमत हासिल किया है. 199 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस 63 सीटों पर बढ़ बनाए हुए है. वहीं, बीआरएस 40 सीटों पर आगे है. अभी तक के आए नतीजों में कांग्रेस के लिए अच्छी खबर केवल तेलंगाना से सामने आई है.

आपको बता दें कि तीनों राज्यों में बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ा था. कहीं भी बीजेपी ने सीएम का फेस सामने नहीं रखा था. तीनों राज्यों में बीजेपी की वापसी ने ये सिद्ध कर दिया है कि अभी भाजपा के विजय रथ को रोकने के लिए विपक्ष को और तैयारी करनी होगी.

यह भी पढ़ें-

बीजेपी की जीत पर आई नेताओं की प्रक्रिया
बीजेपी की जीत पर पीएम मोदी ने जनता को धन्यवाद दिया है. उन्होंने अपने एक्स प्रोफाइल पर लिखा, “हम जनता जनार्दन को नमन करते हैं. छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के नतीजों से संकेत मिलता है कि भारत की जनता मजबूती से सुशासन और विकास की राजनीति के साथ है बीजेपी के लिए खड़ा है. मैं इन राज्यों के लोगों को उनके अटूट समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं और उन्हें आश्वासन देता हूं कि हम उनकी भलाई के लिए अथक प्रयास करते रहेंगे. मेहनती पार्टी कार्यकर्ताओं को विशेष धन्यवाद. उनमें से प्रत्येक अनुकरणीय है! उन्होंने अथक परिश्रम किया है और लोगों के बीच हमारे विकास के एजेंडे को उजागर किया है.”

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कही ये बात
राजस्थान में बीजेपी की जीत पर पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की पहली प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने कहा, “राजस्थान की यह जो शानदार जीत है, यह प्रधानमंत्री मोदी जिनका मंत्र था- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास, यह उसकी जीत है. उनकी दी हुई गारंटी की जीत है, यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति की जीत है और यह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के कुशल नेतृत्व की जीत है. यह जीत जनता की है जिसने कांग्रेस को नकारते हुए भाजपा को अपनाने का काम किया है.”

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This