Right Time of Dinner: शाम को इतने बजे तक कर लें डिनर, वरना हो जाएंगे बीमार

Must Read

Right Time of Dinner: आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में अधिकांश लोगों के दैनिक दिनचर्या का समय फिक्स नहीं रहता है. जिसके चलते उनके खाने से लेकर सोने तक का समय निश्चित नहीं हो पाता है. इसी वजह से हर चौथा व्यक्ति पेट की बीमारी कब्ज-गैस जैसी समस्या से जूझ रहा है. शहर के मुकाबले गांव में ये समस्या कम देखने को मिलती है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह से शाम को समय से भोजन करना और समय से सोना. यही वजह से कि गांव के लोग शहर के लोगों के मुकाबले स्वस्थ और फिट रहते हैं. यदि आप भी पेट जैसी समस्या से परेशान हैं तो आइए जानते हैं कि इससे कैसे पाएं निजात…

रात में देर से भोजन करने के नुकसान
सामान्य तौर पर शहर के लोग रात्रि को देर से भोजन करते हैं, जबिक गांव के लोग समय से भोजन करते हैं. इसी वजह से गांव के लोग शहर के मुकाबले स्वस्थ होते हैं. जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म की एक रिपोर्ट के मुताबिक रात में देर से भोजन करने से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. वहीं सही ढंग से भोजन न पचने के कारण से पेट का मोटापा भी बढ़ने लगता है. इसके अलावा देर रात में भोजन करने से अनिद्रा और बदहजमी जैसी समस्या भी उत्पन्न हो जाती है. जिससे हमारे शरीर की बनावट भी भद्दी हो जाती है. साथ ही आगे चलकर हमें कई गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं.

कितने बजे तक करना चाहिए डिनर (Right time of Dinner)
बता दें कि शाम 7- 8 बजे के बीच डिनर करने की आदत डाल लें. इस टाइम भोजन करने से पाचन शक्ति बेहतर रहती है. इससे भोजन को पचने के लिए 2-3 घंटे का समय मिल जाता है, इससे गैस-एसिडिटी जैसी समस्या दूर हो जाती है. रात में समय से भोजन करने से जब हम सोने जाते हैं, तब तक वह पूरी तरह पच चुका होता है और नींद भी अच्छी आती है. भोजन पुरी तरह पच जाने से वजन और मोटापा भी कंट्रोल में रहता है. रात में जल्दी भोजन ब्लड शुगर का जोखिम कम हो जाता है. साथ ही ग्लाइसेमिक भी काबू में रहता है और चेहरे पर निखार रहती है.

ये भी पढ़ेंः Medicine Side Effects: भूलकर भी ना करें इन दवाओं का तोड़कर सेवन, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This