माफिया के बाद UP में साइबर अपराधियों का होगा खात्मा, योगी सरकार ने तैयार किया मास्टर प्लान

Must Read

UP Cyber Crime Station: यूपी के सीएम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपराधियों को लेकर एक बार फिर से एक्शन में आ गए हैं. सीएम योगी ने यूपी में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए एक बड़ा निर्णय लिया है. उन्होंने अपराधियों को पकड़ने के लिए यूपी पुलिस को हर संभव साधन देने का ऐलान किया है. शनिवार को यूपी में बढ़ते साइबर अपराधों पर लगाम लगाने के लिए सभी 75 जिलों में साइबर क्राइम पुलिस थानों को संचालित करने के साथ ही उन सभी थानों में साइबर सेल गठित करने का भी आदेश दिया है.

यूपी में खुलेंगे 2 माह के अंदर 57 नए साइबर क्राइम थाने
साइबर क्राइम को रोकने के लिए आने वाले 2 माह के अंदर यूपी में 57 नए साइबर क्राइम थाने खुलेंगे और हर थाने में साइबर हेल्प डेस्क के साथ ही साइबर सेल भी होंगे. शनिवार को हुए समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, “समय में तकनीक के दुरुपयोग से अपराध की प्रकृति भी बदली है. आज कस्टमर केयर फ्रॉड, पेंशन फ्रॉड, बिजली बिल फ्रॉड, वर्क फ्रॉम होम फ्रॉड, सेक्स्टॉर्सन फ्रॉड, लोन एप फ्रॉड, पार्सल फ्रॉड, फ्रेंचाइजी फ्रॉड, फेक बेटिंग एप, क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट फ्रॉड, पॉन्जी स्कीम फ्रॉड के मामले देखने को मिल रहे हैं. आम आदमी इसका सीधा शिकार हो रहा है. इससे बचाव के लिए हमें हर स्तर पर सतर्कता बरतनी होगी.”

स्कूलों में दी जाएगी साइबर अपराधों से बचाव की जानकारी
आपको बता दें इसके आगे साइबर अपराधों पर बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा, “साइबर अपराधों से बचाव के लिए जागरूकता सबसे अहम माध्यम है. हमें स्कूली पाठ्यक्रमों में इसे शामिल करना चाहिए. इसके अलावा, बीएसए/डीआईओएस को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित करते हुए चरणबद्ध रूप से प्रधानाचार्यों/शिक्षकों और फिर विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को जागरूक किया जाए.”

Latest News

परिवारवादी दलों से नहीं की जा सकती कोई भी उम्मीद, सीएम योगी ने साधा कांग्रेस पर निशाना

Lok Sabha Chunav 2024: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार का आज आखिरी दिन है. सभी...

More Articles Like This