AI Voice Cloning: अब AI बना आपका रिश्तेदार, हो जाएं सावधान! वरना लुट जाएगी सारी कमाई

Must Read

AI voice clone: आज डिजिटल के दौर में ठगी इतनी बढ़ गई है कि कोई भी कहीं सुरक्षित नहीं है. ऐसे में अगर आप सोशल मीडिया का उपयोग संभल कर नहीं करते हैं तो वो आपके लिए मुसीबत का कारण भी बन सकता है. अब ठग ऐसे साइबर फ्रॉड करने के लिए तरह-तरह के पैंतरे आजमाते हैं. पहले समझदार लोग फेक कॉल्स से बच भी जाते थे, लेकिन अब जालसाज ठगी करने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इस टूल की मदद से साइबर क्रिमिनल फेसबुक, इंस्टाग्राम से किसी भी आवाज का सैंपल ले लेते हैं, इसके बाद तीन से पांच सेकंड की आवाज बदलकर दोस्त, रिश्तेदार को कॉल कर, इस फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे इस तरह के फ्रॉड से सुरक्षित रह सकते हैं.

खुद को ऐसे रखें सुरक्षित
अगर आपको अननोन नंबर से कॉल्स आती है तो अलर्ट हो जाएं और उसे रिसिव न करें. यदि आपने कॉल उठा भी लिया तो सबसे पहले सामने वाले की आइडेंटिटी कन्फर्म करें. अगर कोई आपका सगा संबंधी बनकर फोन कर मदद के नाम पर पैसे मांगे तो सावधान हो जाएं. उसे बिना पहचाने किसी तरह की सहायता न करें. आप सामने वाले की पहचान ऐसे कर सकते हैं, कि आप उससे कोई ऐसा सवाल करें जो आप और दूसरा शख्स जानता है. यदि व्यक्ति सच्चा होगा तो वो आपके सवाल का जवाब दे देगा.

ऑडियो क्लिप न करें अपलोड
किसी भी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपनी ऑडियो क्लिप अपलोड करने से बचें. अगर आप ऐसा करते हैं तो कोई आपकी आवाज को क्लोन कर उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है. डिजिटल के इस दौर में खुद को सेफ रखें और आप ओल्ड स्टाइल में स्मार्ट तरीके से जिंदगी जिएं. कुछ समय पहले एक ऐसी ही खबर आई थी कि हरियाणा के एक व्यक्ति को 30,000 रुपये का चूना लगा है. AI वॉइस क्लोन टूल का उपयोग कर व्यक्ति का दोस्त बताकर पैसे ठग लिए.

ध्यानपूर्वक सुने आवाज
एक रिपोर्ट में बताया गया था कि लगभग 83 पर्सेंट लोग ऐसे फ्रॉड का शिकार हुए हैं. ऐसे 69 पर्सेंट भारतीय, इंसान और AI-जनित आवाज़ों के बीच अंतर नहीं कर पा रहे हैं. इससे बचने के लिए आप सामने वाले की आवाज को ध्यानपूर्वक सुने. उसके शब्दों का उच्चारण कैसा है, वो किस तरह से बात कर रहा. ऐसी तमाम चीजों पर फोकस करें. ये भी गौर करें कि आवाज में कोई इमोशन है या नहीं.

पैसे मांगने पर हो जाएं सावधान
अगर कोई कॉल करके आपसे पैसे मांगते हैं तो उसकी मदद करने से पहले सावधान हो जाएं और कॉल को काट दें. बिना किसी जानकारी के ऐसे ही कुछ भी एक्शन न लें.

ये भी पढ़ें: World Cup 2023 : वर्ल्‍ड कप में भारत के लिए शतक जड़ेंगे रोहित शर्मा, पूर्व क्रिकेटर ने की बड़ी भविष्यवाणी

Latest News

Pakistan News: जल्द भारत आ रहा गुलाम हैदर…! सीमा-सचिन की बढ़ सकती है टेंशन!

Pakistan News: पिछले साल पाकिस्तान की रहने वाली सीमा हैदर गैरकानूनी तरीके से बॉर्डर पार कर भारत आ गई...

More Articles Like This