Coffee Drink Time: इस टाइम भूलकर भी ना करें कॉफी का सेवन, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Must Read

Coffee Drink Time: हर व्यक्ति की अपनी-अपनी दिनचर्या होती है. किसी को सुबह गरम पानी पीने की आदत होती है, तो कुछ को टहलने के बाद नींबू पाने की. वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी चाय या कॉफी से ही नींद खुलती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह कॉफी पीने से क्या नुकसान होता है. आइए आपको एक्सपर्ट्स की सलाह बताते हैं.

कॉफी पीने के नुकसान
कॉफी का इस्तेमाल सुबह उठते ही नहीं करना चाहिए. इसके सेवन से शरीर में स्ट्रेस हार्मोंस का लेवल बढ़ता है, जिसके कारण हार्मोन्स, ओव्यूलेशन और आपके वेट पर बुरा प्रभाव पड़ता है. कॉफी का इस्तेमाल घबराहट और दूसरी तकलीफ बढ़ा सकता है. कॉफी में कैफीन पाया जाता है और शाम की तुलना में सुबह के समय में स्ट्रेस हॉर्मोन का लेवल बहुत ज्यादा होता है. अगर आप ज्यादा सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर हाई हो सकता है और हार्ट अटैक का भी खतरा दोगुना बढ़ जाता है. इसकी ज्यादा मात्रा में सेवन करने से आपको नींद संबधित परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है.

क्या करता है कैफीन?
लोगों को लगता है कि सुबह उठकर कॉफी पी लेने से वह एक्टिव महसूस करेंगे, लेकिन कैफीन का सेवन बहुत नुकसानदायक होता है. जब हम काफी देर से जगे रहते हैं, तो हमारे दिमाग में एड्नसिन बनता जाता है. जिसकी वजह से हमें नींद आना शुरू हो जाती है. लेकिन जैसे ही हम कैफीन लेते हैं, वह एड्नसिन रिसेप्टर्स को ब्लॉक कर देती है. ये आपको अलर्ट रखता है और जागने में मदद करता है. एक कप कॉफी में 60 से 70 ग्राम कैफीन होता है. आमतौर पर लोग इसे अपनी एनर्जी लेवल को बढ़ाने और नींद को भगाने के लिए पीना पसंद करते हैं. अगर आपको कभी कॉफी पीने के बाद भी नींद से संघर्ष करना पड़ रहा है, तो ये ही उसका कारण है.

कॉफी पीने का सही समय
एक्सपर्ट्स के अनुसार, सुबह उठते ही कॉफी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि उस वक्त कोर्टिसोल का लेवल हाई होता है. इसलिए जब आपके कोर्टिसोल का लेवल पहले से ही अधिक हो तो कैफीन पीने से नुकसान हो सकता है या कैफीन के प्रति सहनशीलता हासिल करने में भी मदद कर सकता है. वह कहते हैं, ‘एक कप कॉफी पीने के पांच से सात घंटे बाद भी आधा कैफीन की मात्रा आपके शरीर में रहती है इसलिए अगर आपको सोने में कोई दिक्कत होती है तो दिन की आखिरी कॉफी दोपहर 2 बजे के आसपास पी सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः HEALTHY BREAKFAST: नाश्ते में करें इन चीजों का सेवन, नहीं लगेगी भूख; पूरे दिन बनी रहेगी एनर्जी

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. यह कोई चिकित्सकीय परामर्शन नहीं है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

राहुल गांधी आज दाखिल करेंगे अपना नामांकन, ‘रायबरेली’ से कांग्रेस ने बनाया है प्रत्याशी

Rahul Gandhi Nomination: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पार्टी ने रायबरेली से अपना उम्मीदवार बनाया है. माना जा रहा...

More Articles Like This