Curd On Face: त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है दही, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Curd On Face: दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए डॉक्टर्स भी हमें दही का सेवन करने की सलाह देते है. दही स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ चेहरे के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है. दोपहर की चिलचिलाती धूप ने सभी को परेशान कर दिया है. सूरज की तेज तपिश और उमस भरी गर्मी के कारण लोग चेहरे पर कील-मुहांसे, टैनिंग जैसी कई समस्‍याओं से परेशान हो जाते हैं, जिसका समय रहते इलाज कराना बेहद जरूरी हो जाता है. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में जानकारी देंगे, जिसकी मदद से आपका चेहरा फिर से ग्लो करने लगेगा. तो चलिए जाने है…

दही का करें इस्‍तेमाल (Curd On Face)

आपको बता दें, अगर आप अपने चेहरे पर दही लगाते है, तो इससे आपके चेहरे की कई परेशानियां दूर जाएंगेी. अगर आप इसका प्रतिदिन इसका इस्‍तेमाल करते है, तो आपका चेहरा गर्मी के मौसम में भी ग्लो करेगा.

दही के साथ टमाटर का करें इस्‍तेमाल

अगर आप दही के साथ टमाटर का इस्तेमाल करेंगे, तो चिलचिलाती धूप से होने वाली टैनिंग से आपको छूटकारा मिल जाएगा. इसके लिए आपको दो चम्मच दही लेना है और इसमें दो चम्मच पिसा हुआ टमाटर मिला लेना है. इसके बाद अगर आप चाहे तो इसमें चुटकी भर हल्दी मिक्‍स कर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें.

दही के साथ खीरें का करें इस्‍तेमाल

अगर आप कील-मुहांसे से परेशान हो चुके है, तो आप दही के साथ खीरे का इस्‍तेमाल कर सकते है. इसके लिए बस आपको दही में खीरा पीसकर डाल लेना है. और इस पेस्ट को मुहांसो पर फेस मास्क की तरह लगा लेना है. अगर आप इसका इस्‍तेमाल प्रतिदिन करते है तो आपको कील-मुहांसे से  जल्‍द छुटकारा मिल जाएगा.

इस बात का रखें ख्‍याल

आप अगर दही को किसी चीज में मिक्‍स करके अपनी चेहरे पर लगा रहे हैं, तो पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें. ताकि इससे आपको किसी तरह की परेशानी ना हो.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि व दावों का The Printlines पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्‍य ले लें.

ये भी पढ़े: FASTag का झंझट जल्द होगा खत्म, अब ऐसे टोल वसूलेगा NHAI

Latest News

Tech News: AI फीचर्स से लैस होगा Google Pixel 8a, लॉन्च से पहले सामने आया ऑफिशियल प्रोमो वीडियो

Tech News: इन दिनों Google पिक्सल सीरीज के नए Google Pixel 8a स्मार्टफोन पर वर्क कर रहा है. इसको...

More Articles Like This