Turmeric Rice Scrub: टैनिंग को दूर करेगा हल्दी-चावल का स्‍क्रब, त्वचा पर आएगा निखार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Turmeric Rice Scrub: सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाती है. इससे स्किन पर टैन जमा होने लगता है. ज्‍यादातर लोग धूप से त्‍वचा को बचाने के लिए सनस्‍क्रीन का इस्‍तेमाल करते हैं. फिर भी बेहतर रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है. ऐसे में टैनिंग डेड स्किन को हटाने के लिए हल्दी और चावल से बना स्क्रब का इस्‍तेमाल कारगर हो सकता है. ये स्‍क्रब त्‍वचा को नेचुरली क्लीन करने के साथ इसके पोर्स को साफ करता है और गंदगी को फ्लश ऑउट करने में मददगार है. आइए जानते हैं चावल और हल्‍दी का स्‍क्रब बनाने का तरीका और लगाने के फायदे.

ऐसे बनाएं हल्‍दी-चावल स्‍क्रब

स्‍क्रब बनाने के लिए सबसे पहले चावल को भिगोकर पीस लें. आप चाहें तो चावल पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. चावल में थोड़ा का हल्दी और दूध मिक्‍स करें. सबको अच्‍छे से मिला लें. इसके बाद इसको अपने चेहरे पर लगाकर हल्‍के हाथों मसाज करें. जरूरत पड़ने पर थोड़ा पानी ले लें और स्क्रब करते रहें. 10 से 15 मिनट तक स्‍क्रब करने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. इसके इस्‍तेमाल से डेड स्किन को रिमूव किया जा सकता है.

हल्‍दी और चावल के स्‍क्रब से होने वाले फायदे :- 

ऑयली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद

जिसकी स्किन ऑयली है उसके लिए यह बेहद फायदेमंद है. ये स्किन से तेल के कणों को हटाता है और फिर इनके पोर्स से गंदगी को डिटॉक्स करता है जिससे स्किन और सीबम प्रोड्यूस नहीं करता है और ऑयली स्किन में कमी आती है. इस तरह हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब ऑयली स्किन के लिए भी फायदेमंद है.

पिग्मेंटेशन को करें कम

त्‍वचा पर पिग्मेंटेशन कम करने में हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब फायदेमंद माना जाता है. ये डेड सेल्स का सफाया कर पिग्मेंटेशन कम करने में मददगार है. इससे रंगत हल्की होती है और त्‍वचा पर चमक आती है. इन तमाम कारणों से आपको हल्‍दी और चावल का स्‍क्रब करना चाहिए. हफ्ते में दो दिन या कम से कम एक बार तो इस स्क्रब का जरूर इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें :- Vrat Tyohar: कब है हनुमान जयंती और राम नवमी, देखिए चैत्र माह के व्रत त्यौहारों की पूरी लिस्ट

 

Latest News

Financial Tips for Couples: कपल्स के पास जरूर होने चाहिए ये वित्तीय दस्तावेज, कई कामों में मिलेगा फायदा

Financial Tips for Couples: जिनकी नई-नई शादी हुई है या शादी होने वाली है, या फिर लिव इन रिलेशनि‍शप में...

More Articles Like This