Curd On Face: त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है दही, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

Must Read

Curd On Face: दही में भरपूर कैल्शियम, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए डॉक्टर्स भी हमें दही का सेवन करने की सलाह देते है. दही हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद है. गर्मी का मौसम चल रहा है. हर कोई चिलचिलाती धूप से परेशान है. सूरज की तेज तपिश और उमस भरी गर्मी ने लोगों के चेहरे पर कील-मुहांसे, टैनिंग, सनबर्न जैसी कई समस्‍याएं ला दी हैं, जिसका वक्‍त रहते इलाज कराना जरूरी है. आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में जानकारी देंगे, जिसकी मदद से आपका चेहरा फिर से ग्लो करने लगेगा. तो चलिए जाने है…

Curd On Face: दही का करें इस्‍तेमाल

आपको बता दें कि अगर आप अपने चेहरे पर दही लगाते है तो इससे आपके चेहरे की कई परेशानियां दूर जाएंगेी. अगर आप इसका प्रतिदिन इसका इस्‍तेमाल करते है, तो आपका चेहरा गर्मी के मौसम में भी ग्लो करेगा.

;ये भी पढ़े:- PM Modi Bhopal Visit: पीएम Modi पहुंचे भोपाल, Vande Bharat Express को दिखाएंगे हरी झंडी

दही के साथ टमाटर का करें इस्‍तेमाल

अगर आप दही के साथ टमाटर का इस्तेमाल करेंगे, तो चिलचिलाती धूप से होने वाली टैनिंग से आपको छूटकारा मिल जाएगा. इसके लिए आपको 2 चम्मच दही लेना है और इसमें 2 चम्मच पिसा हुआ टमाटर मिला लेना है. इसके बाद अगर आप चाहे तो इसमें चुटकी भर हल्दी मिक्‍स कर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें.

दही के साथ खीरें का करें इस्‍तेमाल

अगर आप कील-मुहांसे से परेशान हो चुके है, तो आप दही के साथ ख्‍ीरे का इस्‍तेमाल कर सकते है. इसके लिए बस आपको दही में खीरा पीसकर डाल लेना है. और इस पेस्ट को मुहांसो पर फेस मास्क की तरह लगा लेना है. अगर आप इसका इस्‍तेमाल प्रतिदिन करते है तो आपको कील-मुहांसे से  जल्‍द छुटकारा मिल जाएगा.

दही के साथ ओट्स कर करें इस्‍तेमाल

अगर आपके चेहरे की स्किन रफ हो गई है, तो आप दही के सा‍थ ओट्स का इस्‍तेमाल कर सकते है. इसके लिए आपको बस ओट्स में दही मिलाकर इसे पीसना है और इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लेना है.

इस बात का रखें ख्‍याल
आप अगर दही को किसी चीज में मिक्‍स करके अपनी चेहरे पर लगा रहे हैं, तो पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें. ताकि इससे आपको किसी तरह की परेशानी ना हो. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि व दावों का द प्रिंट लाइंस पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्‍य ले लें.

Latest News

PM मोदी के दौरे से पहले CM योगी ने काशी में तैयारियों का लिया जायजा

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम वाराणसी पहुंचे। सीएम योगी ने यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र...

More Articles Like This