Eggs In A Day: एक दिन में कितने अंडे का सेवन है फायदेमंद? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Must Read

How Many Eggs Should I Eat A Day: आजकल ज्यादातर लोगों का फेवरेट ब्रेकफास्‍ट ब्रेड ऑमलेट या उबले अंडे बन गया है. अंडे को प्रोटीन का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है, जो शरीर को सेहतमंद रखने के लिए मददगार होता है. वैसे तो अंडे के (egg benefits) कई फायदे होते हैं. अक्सर लोग कहते हैं कि संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे, लेकिन हर किसी के जहन में एक सवाल उठता है कि, क्या रोज अंडे खाना सुरक्षित है. आइए जानते हैं कि अंडे का सेवन करने से क्या फायदा मिलता है और एक दिन में कितने अंडे (Number Of Eggs In A Day) खाना चाहिए…

एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए?
डाइटीशियन के मुताबिक, स्वस्थ व्यक्ति को प्रतिदिन 2-3 अंडे का सेवन करना सुरक्षित है. एक अंडे में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है. जो हेल्दी व्यक्ति के लिए पर्याप्त है. वहीं, वर्कआउट या व्यायाम करने वाले लोगों को अधिक मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है, उन्हें एक दिन में 4-5 अंडे का सेवन करना चाहिए. एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि, अगर कोई व्यक्ति रोजाना अंडे खाता है तो, उन्हें सिर्फ अंडे का व्हाइट पार्ट ही खाना चाहिए. इसके अलावा दिल की बीमारी से ग्रसित लोगों को एक दिन में 2 से ज्यादा अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- डिस्पोजेबल कप का प्रयोग जान के साथ खिलवाड़, ध्यान में रखें ये बात

अंडा खाने का सही समय
एक्सपर्ट्स की सलाह के अनुसार, सुबह के ब्रेकफास्‍ट में अंडे का सेवन करना फायदेमंद होता है. अंडे में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं. इससे आपको ज्यादा भूख नहीं लगती है और अधिक मात्रा में कैलोरी लेने से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा आप एक्सरसाइज करने के बाद भी अंडा खा सकते हैं. व्यायाम के बाद अंडे का सेवन करने से शरीर को आवश्यक प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है.

अंडे से मिलने वाले फायदे

-हड्डियों को मजबूत करने में मददगार
-स्किन और बालों के लिए फायदेमंद
-इम्यून सिस्टम मजबूत होता है
-आंखों की रोशनी बढ़ाता है
-मांसपेशियों का विकास होता है
-हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद है
-यादाश्त में सुधार होता है

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: वृश्चिक, मीन राशि के जातकों के लिए परेशानी भरा रहेगा दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 28 April 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This