Medicine Side Effects: भूलकर भी ना करें इन दवाओं का तोड़कर सेवन, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Must Read

Medicine Side Effects: किसी भी बीमारी को खत्म करने के लिए डॉक्टर हमें दवाईयां देते हैं. आपने कुछ लोगों को देखा होगा कि वो दवा (Medicines) का डोज कम करने के लिए गोली को आधा करके खा लेते हैं. शायद आप भी उनमें से एक होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप सभी दवाओं को ऐसे ही खाते हैं तो यह फायदे की जगह आपके सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए जानते हैं इसको लेकर एक्सपर्ट का क्या कहना है.

दवा तोड़कर खाना कितना सही?
आप किसी भी दवा को खाने से पहले उसपर लिखे निर्देशों को पढ़ लिया करें. कई दवाओं में लिखा होता है कि आप उसे तोड़कर खा सकते हैं या नहीं. अगर दवा के पीछे निर्देश में नहीं लिखा है तो आप डॉक्यर या मेडिकल शॉप से जानकारी ले सकते हैं. ध्यान रहे कि पिल्स या कैप्सूल को गलती से भी तोड़कर न खाएं, क्योंकि ऐसा करने से उसके अंदर का पाउडर और डोज घट सकता है.

विशेषज्ञों की मानें तो कुछ टैबलेट्स का असर धीरे-धीरे होता है. ऐसे में अगर आप उसे तोड़कर खाते हैं तो उस दवा का असर भी खत्म हो सकता है और यह खतरे से खाली नहीं है. आप जब दवा को तोड़ देते हैं तो वो हवा के संपर्क में आकर खराब हो सकती है. दवाओं को तोड़ने से उसका एक पार्ट आप उसी समय खा लेते हैं, लेकिन दूसरे हिस्से को कहीं स्टोर करना मुश्किल हो जाता है.

इन दवाओं को नहीं तोड़ना चाहिए
डॉक्टर ऐसी दवाईयों को सीधे निगलने की सलाह देते हैं, जिनके पीछे शॉर्ट फॉर्म में sr (सस्टेन रिलीज), cr (कंट्रोल रिलीज) और xr (एक्सटेंड रिलीज) लिखा होता है. इसका साफ मतलब है कि इन दवाओं को तोड़कर और चबाकर नहीं खाना चाहिए. ऐसी टैबलेट्स शरीर में जाकर धीरे-धीरे घुलती है. जिसका असर देर तक रहता है.

किन दवाईयों को तोड़कर खा सकते हैं
हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो आप सभी दवाईयों को तोड़कर नहीं खा सकते हैं. कुछ गोलियों के बीच में एक लाइन बनी होती है. वैसी दवाईयों को तोड़कर खा सकते हैं. इन लाइन का यही मतलब होता हा कि इसे आप तोड़कर खा सकते हैं. अगर आपको 500 एमजी की दवा खानी है और बाजार में 1,000 एमजी की दवा मिल रही है. अगर उस पर लाइन बनी है तो आप उसे तोड़कर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Hair Care Tips: बालों के टूटने या झड़ने से हैं परेशान, आजमाएं ये देसी नुस्खा; तुरंत रुकेगा हेयर फॉल

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This