Hair Care Tips: बालों के टूटने या झड़ने से हैं परेशान, आजमाएं ये देसी नुस्खा; तुरंत रुकेगा हेयर फॉल

Must Read

Hair Care Tips: आज के समय में ज्यादात्तर लोग टूटते या झड़ते बालों से परेशान रहते हैं. लोग कितनी भी केयर कर लें पर इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल रहा है. इसे रोकने के लिए आमतौर पर सब केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जो कि और हानिकारक हो सकता है. डॉक्टर के अनुसार ये समस्या न्यूट्रिशंस की कमी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल से भी होती है. अगर आप भी इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो उससे छुटकारा पाने के लिए हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे आपको किसी भी केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बालों को टूटने या गिरने से बचाने के उपाय

1- प्याज का जूस
आपनें देखा होगा कि प्याज का यूज बालों के लिए बनाए जाने वाले प्रोडक्ट में भी किया जाता है. आपको बता दें कि प्याज ना सिर्फ खाने के काम आती है, बल्कि यह बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होती है. तो आज हम इस प्याज से ही जुड़ा एक देसी नुस्खा लाए हैं, जो आपके गिरते, टूटते और झड़ते बालों को रोकने में मदद करेगा. इसके लिए प्याज का जूस निकाल लें और एक कॉटन की मदद से अपने बाल की जड़ों पर लगाएं. इसके बाद आप जैसे सर में तेल लगातें हैं, ठीक उसी तरह इसके जूस को भी अपनी उंगलियों की मदद से सिर पर मसाज करें. अच्छी तरह मसाज करने के बाद आप इसे केवल 5 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को धो लें. आप इस नुस्खे को हफ्ते में एक बार कर सकते हैं और बालों के टूटने या झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

  1. बाल साफ रखें
    अगर आपके बाल गंदे रहते हैं, तो आपको ये समस्या झेलनी पड़ती है. गंदे बालों में डैंड्रफ और स्कैल्प में खुजली होती है, जो बाल गिरने की सबसे अहम वजह है. इसलिए हफ्ते में दो बार अपने बालों में शैम्पू करें. इससे आपके बाल हेल्दी और खूबसूरत लगेंगे.
  2. गर्म पानी का इस्तेमाल न करें
    गर्म पानी बालों को ड्राई बना देता है जिससे बालों में मौजूद नैचुरल ऑयल निकल जाता है. इसलिए बालों को धोने के लिए अपने बॉडी टेंपरेचर से थोड़ा सा अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें. अधिक गर्म पानी के इस्तेमाल के कारण भी बाल गिरने लगते हैं.
  3. शहद लगाएं
    अगर आपको शाइनी और हेल्दी बाल चाहिए तो शहद का इस्तेमाल करें. अपने हेयर कंडिशनर में 2-3 चम्मच शहद डालें और इसे गीले बालों पर 30 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों को एक बार अच्छी तरह से धो लें. यह आपके बालों को बेहतरीन चमक और हेल्दी बनाने में मदद करेगा.
  4. हेयर फॉल की समस्या की वजह
    अनहेल्दी लाइफस्टाइल और पॉल्यूशन के कारण सबसे ज्यादा नुकसान हमारे बालों को हो रहा है. इस समस्या से बचने के लिए कई बार हम बार केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. ज्यादा हेयर स्टाइलिंग करने से भी हमें ये समस्या हो सकती है. ऐसे में अगर आप इन देसी टिप्स का इस्तेमाल करते हैं तो बालों को किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होंगे और गिरते झड़ते बालों से छुटकारा भी मिल सकता है. इसके अलावा अपनी डेली लाइफ में हेल्दी डाइट को भी जरूर फॉलो करें.

ये भी पढ़ेंः HEALTHY BREAKFAST: नाश्ते में करें इन चीजों का सेवन, नहीं लगेगी भूख; पूरे दिन बनी रहेगी एनर्जी

( इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सकीय परामर्श अवश्य लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

राहुल गांधी आज दाखिल करेंगे अपना नामांकन, ‘रायबरेली’ से कांग्रेस ने बनाया है प्रत्याशी

Rahul Gandhi Nomination: कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पार्टी ने रायबरेली से अपना उम्मीदवार बनाया है. माना जा रहा...

More Articles Like This