Fat Burning Diet: किचन में मौजूद इन 5 चीजों का करें सेवन, घटेगा मोटापा, कम होगा वजन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fat Burning Diet: गलत खानपान के चलते शरीर का बढ़ता वजन और मोटापा कई लोगों के लिए मुसीबत खड़ा कर रहा है. मोटापा घटाने के लिए लोग महंगी दवाओं से लेकर तमाम तरह के उपाय करते हैं. इसके बावजूद ना तो वजन कम हो रहा है और ना मोटापा. ऐसे में आज हम आपको किचन में मौजूद कुछ ऐसे मसाले के बारे में बता रहे हैं, जिससे न सिर्फ वजन और मोटापा कम होगा, बल्कि बॉडी को परफेक्ट शेप भी मिलेगी. आइए जानते हैं मोटापा घटाने वाले इन मसालों के बारे में…

जीरा

जीरा के सेवन से बैली फैट तेजी से बर्न होता है. इसके सेवन के लिए एक गिलास पानी एक चम्मच जीरा डालकर अच्छे से पका लें. इसके बाद जब पानी उबल जाए तो पानी को छानकर पी लें. ऐसा कुछ दिन लगातार करने से शरीर का वजन कम होने लगेगा. इस बात का ध्यान रहे कि जीरा पानी का सेवन सुबह खाली पेट ही करें.

लौंग

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मेटाबॉलिज्म को बेहतर करके पाचन शक्ति को मजबूत करता है. लौंग का नियमित सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है और वजन कम करने में मदद मिलती है.

मेथी

चर्बी और वजन कम करने के लिए मेथी दाना रामबाण दवाई है. मेथी दाने को रातभर पानी में भीगोकर रख दोें. इसके बाद सुबह इस पानी को गर्म करके पिएं. मेथी का पानी पीने से पेट संबंधित बीमारी दूर होती है और मोटापा कम होता है.

दालचीनी

वजन घटाने के लिए दालचीनी का सेवन बहुत असरदार है. दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दालचीनी को गर्म पानी में डालकर पीने से वजन तेजी से घटता है. आप चाहें तो इसका सेवन दूध में या सूप में भी डालकर खा सकते हैं.

सौंफ

सौंफ में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विटामिन ए, डी और सी से भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो पाचन तंत्र को मजबूत रखता है. आप सौंफ को पानी में डालकर पकाने के बाद पिएं. इससे वजन तेजी से कम होगा.

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर स्पेशल तरीके से बनाएं खिचड़ी, जानिए लज़ीज़ रेसिपी

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

21 May 2024 Ka Panchang: मंगलवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

21 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This