Focus Improving Tips: चंद पल में भटक जाता है ध्यान, अपनाएं ये अचूक उपाय, बढ़ेगा फोकस

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Focus Improving Tips: भागे रे मन कहीं, आगे रे मन चला जानें किधर जानूं ना… ऐसा ही कुछ लोगों के साथ होता है. बड़ी सिद्दत के वे किसी काम को करते हैं लेकिन चंद पल में ही उनका ध्‍यान भटक जाता है. उनका ध्‍यान किसी और चीजों पर चला जाता है, जिससे शुरू किया हुआ काम अटक जाता है. ऐसे में न केवल आपके काम में देरी होती है बल्कि प्रो‍डक्टिविटी में भी असर देखने को मिलता है. इसके पीछे की वजह फोकस में कमी होना है. हालां‍कि फोकस न कर पाने के बहुत से कारण है, जैसे बहुत अधिक सोचना, स्‍ट्रेस, डिप्रेशन और आसपास का माहौल सही न होना.

फोकस की कमी यानी डिस्‍ट्रैक्‍शन का मतलब है दिमाग एक जगह पर न टिकना. अर्थात आप अपने काम के प्रति सजग नहीं है. एक जिम्मेदार व्यक्ति के लिए फोकस की कमी उनके नौकरी या अन्य जरूरी काम में नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे मे आइए कुछ अचूक उपाय जानते हैं जिससे डिस्‍ट्रैक्‍शन से बचें और अपने फोकस को बढ़ाए.

सोशल मीडिया का सीमित इस्‍तेमाल

आज के समय में लगभग सभी लोग सोशल मीडिया पर लगे रहते हैं. ये आदतें हमें सबसे ज्यादा डिस्ट्रैक्ट करती है. लोग घंटों उसे देखने में समय बिता देते हैं. सोशल मीडिया एप का इस्तेमाल 24 घंटे में 2 घंटे से अधिक न करें.

साइलेंट मोड करें ऑन

जब भी आप कोई जरूरी काम कर रहे हों तो अपने फोन को साइलेंट कर दें. साथ ही नोटिफिकेशन को भी ऑफ कर दें. मोबाइल को खुद से दूर कर दें. दिमाग को इस बात के लिए तैयार करें कि काम खत्म होने से पहले फोन को नहीं छुना है.

काम को टुकड़ों में बांटें

आप अपने काम को कई टुकड़ों में बांट दें. एक शिफ्ट करने के बाद छोटा-सा ब्रेक लें और फिर दोबारा करना शुरू करें. इस तरह आप अपने काम से बोर नहीं होगें और ना ही थकेंगे. छोटे-छोटे टुकड़ों में काम होने के चलते उसे जल्दी से पूरा करने के लिए तत्पर रहते हैं. लंबे टाइम के काम के बारे में सोच कर ही गिव-अप करने का मन होने लगता है. इससे फोकस की कमी होती है. मन आसानी से किसी अन्‍य उत्साह वाली बात ही ओर आकर्षित होने लगता है.

टू डू लिस्ट बनाएं 

रात को सोने से पहले अगले दिन के जरूरी काम की लिस्ट तैयार करें. उसके अनुसार अलार्म सेट करें. एक अनुमानित समय सीमा सेट कर उसके अंदर ही काम खत्म करने की पूरी कोशिश करें. टू डू लिस्ट बनाने से आप अपने काम के प्रति सावधान रहेंगे, इससे आपको जानकारी रहेगी कि आपको कितना काम करना है. साथ ही अलार्म सेट करने से आपका फोकस उसे खत्म करने की ओर रहेगा.

ये भी पढ़ें :- Benefits Of Chia Seeds: मोटापे से हैं परेशान, तो Coffee के साथ ऐसे करें Chia Seeds का इस्तेमाल, चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

 

Latest News

Horoscope: वृश्चिक, मीन राशि के जातकों के लिए परेशानी भरा रहेगा दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 28 April 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This