Benefits Of Chia Seeds: मोटापे से हैं परेशान, तो Coffee के साथ ऐसे करें Chia Seeds का इस्तेमाल, चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Benefits Of Chia Seeds: शरीर का बड़ा हुआ वजन कम करने के लिए खानपान में बदलाव करना बेहद फायदेमंद साबित होता है, लेकिन हर कोई इस भागदौड़ भरी जिंदगी और मॉर्डन लाइफस्टाइल में सुधार तो नहीं कर सकता. लेकिन, अपने वजन को कंट्रोल में जरूर कर सकता है. आज के इस लेख में हम आपको कुछ आसान ट्रिक्स बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आप अपने बढ़े हुए वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं. आपको बता दें कि हाल के सालों में चिया सीड्स का इस्तेमाल कई फिटनेस फ्रीक लोग कर रहे हैं. लोग इसका सेवन अपनी-अपनी पसंद के मुताबिक करते हैं. कुछ लोग इसका इस्तेमाल भिगोकर करते हैं, तो कुछ सुबह की कॉफी में करते हैं.

चिया सीड्स के फायदें

आपको बता दें कि चिया सीड्स में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, आहार फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और कैल्शियम, मैग्नीशियम तथा फास्फोरस जैसे विभिन्न विटामिन-मिनरल्स का बेहतरीन स्रोत है. सुबह की कॉफी में चिया सीड्स मिलाकर पीने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स

आपको बता दें कि चिया सीड्स पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में कारगर भूमिका निभाता है. असल में फाइबर की वजह से कब्ज की समस्या खत्म होती है और आंत का स्वास्थ्य बेहतर रहता है. इसके अलावा, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल हेल्थ भी बेहतर होती है.

ब्लड शूगर को कंट्रोल करता है चिया सीड्स

आपको बता दें कि चिया सीड्स में हाई फाइबर पाया जाता है, इसके सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. चिया सीड्स को जब आप कॉफी के साथ सेवन करते हैं, तो इससे कैफीन का एब्जॉर्बशन धीमा होता है, जिससे ज्यादा एनर्जी रिलीज होती है. इस तरह यह ब्लड शुगर में अचानक आए उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने में मदद करता है.

पेट के लिए है फायदेमंद चिया सीड्स

चिया सीड्स में फाइबर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है, इसके सेवन से पेट एकदम अच्छा रहता है जैसा कि आपको मालूम है फाइबर खाने से कब्ज की समस्या हमेशा दूर रहती है. आंत हेल्दी रहता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि व दावों का The Printlines पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्‍य ले लें.

ये भी पढ़े: Curd On Face: त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नहीं है दही, जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Latest News

Mumbai: नवी मुंबई में छापेमारी, ड्रग रैकेट का भंडाफोड़, 1.61 करोड़ की कोकीन बरामद

Mumbai: एक फ्लैट में नवी मुंबई ने पुलिस ने छापेमारी कर ड्रग्स रैकेट का फंडाभड़ किया है. यहां से...

More Articles Like This