Foods for Cold-Cough: सर्दी-जुकाम और गले की खराश से हैं परेशान? करें इन फूड्स का सेवन, जल्द मिलेगा आराम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Foods for Cold-Cough: बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम समस्‍या है. मार्च का महीना शुरु हो गया है और सर्दियां भी लगभग अपना बोरियां-बिस्‍तर समेट चुकी है. हालांकि टेम्‍पेरेचर में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में लोग कई तरह के इन्फेक्शन का शिकार हो जाते हैं. विदा लेती सर्दी अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्‍या दे जाती है.

फ्लू सीजन में अक्सर लोगों को सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार, गले में खराश और दर्द, नाक बहना, एलर्जी आदि इन्फेक्शन होने लगते है. ऐसे में कफ बनने के वजह से सीने की जकड़न की समस्‍या बन जाती है. ऐसे में यदि आपको समय रहते इलाज नहीं मिल पाता तो इसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.  ऐसे में सर्दी-खांसी के कारण रोज का काम करना काफी मुश्किल हो जाता है. अगर आप भी इस मौसम में सर्दी-जुकाम का शिकार हो गए हैं, तो आज इस लेख में हम आपको बताएंगे, कुछ ऐसे उपायों के बारे में, जो आपको इन सभी समस्याओं से आराम दिला सकते हैं.

अदरक का काढ़ा

बलदते में मौसम में सर्दी-खासी से राहत दिलाने में अदरक का काढ़ा सबसे असरदार होता है. इसको अदरक, गुड़, तुलसी और काली मिर्च से बनाया जाता है. यह काढ़ा काफी फायदेमंद माना जाता है. यह गले की खराश दूर करने में मददगार है. साथ ही यह कफ को भी खत्म करता है.

ओट्स

ओट्स में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और मिनिरल्स आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है. इससे सर्दी-खांसी से लड़ने के लिए आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इतना ही नहीं ये बीपी भी नॉर्मल रखने में मददगार है.

मसालेदार फूड्स

गर्म मसालों से बनने वाले व्‍यंजन जैसे मीट, मटन, चिकन या चिकन सूप सभी सर्दी-जुकाम में आराम देने में मदद करती है.

गर्म चाय

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चाय आपके गले की खराश को शांत करने में मददगार है. यह बलगम को पतला करती है, जिससे आपको बंद नाक से आराम मिलता है.

शहद

शहद एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता हैं, जो खांसी को कम करने में हेल्‍प करता है.

ये भी पढ़ें :- Optical Illusion: पार्क में कहीं छिपा है एक शेर, क्या 5 सेकेंड में ढूढ़ पाएंगे आप?

 

 

Latest News

Petrol Diesel Prices: कहीं महंगा, तो कहीं सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में आज क्या है लेटेस्ट रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन...

More Articles Like This