Green Coriander Benefits: हरा धनिया हेल्थ के लिए है काफी फायदेमंद, खाने में करते रहें इस्तेमाल

Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ujjwal Kumar Rai
Ujjwal Kumar Rai
Chief Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Green Coriander Benefits: हरा धनिया (Coriander) केवल घर में बनने वाले व्यंजनों के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता, बल्कि धनिया खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. धनिया का बीज हो, पाउडर हो या पत्तियां सबका इस्तेमाल किचन में लगभग हर रोज होता है. आइए बताते हैं इसके फायदे.

पाए जाते हैं ये पोषक तत्व और विटामिन्स
हरा धनिया पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके सेवन से अपाचन, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं को कम करने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा धनिया शरीर को विटामिन और मिनरल्स भी प्रदान करता है. इसमें विटामिन C, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फोलेट और बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

शरीर की सुरक्षा प्रणाली को करता है मजबूत
इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर की सुरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं. इससे किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है. आपको बता दें कि हरा धनिया खून में शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

प्रतिरक्षा शक्ति बढ़ाने में मददगार
हरा धनिया शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है. ये विभिन्न बीमारियों से लड़ने में सहायता प्रदान करता है. हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि हरा धनिया का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन किसी भी नई डाइट या उपचार की शुरुआत से पहले डॉक्टर से परामर्श करना उचित है.

Latest News

Uttarakhand: दुल्हन करती रही इंतजार, नहीं आई बारात, वजह जान हो जाएंगे हैरान

काशीपुर: कभी-कभी कुछ ऐसे मामले भी हमारे और आपके संज्ञान में आते ही, जिसके बारे में हम सोचने को...

More Articles Like This