बालों में जिद्दी डैंड्रफ से हैं परेशान, अपनाएं ये होम रेमेडीज, छूमंतर हो जाएगी रूसी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hair Care Tips: दिसंबर का महीना चल रहा है और सर्दियों का सितम जारी है. इस मौसम की शुरुआत से ही हमारे स्किन में कई तरह के बदलाव देखने को मिलने लगता है. ऐसे में लोग अपनी त्‍वचा का ध्‍यान रखने के लिए मार्केट में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल में लाते हैं. जिस तरह से सर्दियों में त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है, वैसे ही सिर के स्कैल्प का भी सर्दियों में खास ध्यान रखना होता है.

अगर आप सही से अपने बाल और सिर का ध्यान नहीं रखेंगे, तो स्कैल्प पर डैंड्रफ होने लगता है. कई बार तो ये शर्मिंदगी की वजह बन जाते हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप स्कैल्प पर जमी रूसी से चंद मिनटों में निजात पा सकते हैं. इन चीजों के इस्तेमाल के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होगी. तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में…

नीम का तेल 

नीम का तेल एंटीफंगल गुण से भरपूर होता हैं, यह डैंड्रफ को काफी हद तक कम करने में मददगार है. ऐसे में आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो इसका इस्तेमाल करें. इससे आपको बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा.

प्याज का रस

प्याज के रस भी डैंड्रफ को दूर भगाने में कारगर है. आप घर पर आसानी से बिना केमिकल वाला प्याज का रस निकाल सकते हैं. इसे आपको रुई की मदद से अपने स्‍कैल्‍प पर लगाना है.

दही और मेथी 

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो मेथी और दही का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए मेथी को रातभर भिगोकर रख दें. फिर सुबह में उसे पीस लें. अब पीसे हुए मेथी को दही में मिलाकर अपने बालों पर अप्‍लाई करें. इसके इस्तेमाल से आपको डैंड्रफ से राहत मिलेगी.

 एलोवेरा और नीम

अगर आप एलोवेरा और नीम का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 10 नीम के पत्तों का पेस्ट लें और उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्‍सकर लें. अब आप इसका इस्तेमाल अपने सिर पर करें.

नारियल तेल और नींबू

इसके लिए एक कटोरी में गुनगुना नारियल का तेल लेकर उसमें नींबू का रस मिक्‍स करें. अब इसे अपने स्कैल्प पर अच्छे से अप्‍लाई करें. इसकी मदद से आपके सिर का डैंड्रफ कम हो जाएगा.

इस बात का भी विशेष ध्यान 

सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. नहाना तो ठीक है लेकिन यदि आप सिर धोने से लिए भी ज्यादा गर्म पानी का यूज में लाते हैं तो आपकी डैंड्रफ की समस्या कभी खत्म नहीं होगी. ऐसे में सिर धोने के लिए काफी हल्का गुनगुना पानी का ही इस्तेमाल करें.

 ये भी पढ़ें :- Winter Yoga Tips: सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो करें ये योगासन, जल्द मिलेगा आराम

 

 

Latest News

China: चीन में प्राइमरी स्कूल में महिला ने की चाकूबाजी, दो की मौत, 10 घायल

World News: सोमवार को पूर्वी चीन के जियांग्शी प्रांत के एक प्राइमरी स्कूल में महिला ने चाकूबाजी की वारदात...

More Articles Like This