Winter Yoga Tips: सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो करें ये योगासन, जल्द मिलेगा आराम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Cold And Cough Relief Yoga Asanas: सर्दी का मौसम चल रहा है. इस मौसम में ठंडी हवाएं कई प्रकार की बीमारियों की वजह बनती हैं. अक्सर लोगों को इस मौसम में सर्दी जुकाम की समस्‍या रहती है. हालांकि यह समस्या कुछ ही दिनों में ठीक भी हो जाती है, लेकिन कई बार ये सर्दी-जुकाम और खांसी बहुत दिनों तक परेशान करती है. साथ ही विंटर में वायरल इन्फेक्शन भी होने की संभावना बढ़ जाती है.

सर्दियों में व्यायाम का अभाव और बाहर टहलने जाना कम हो जाता है, जो सर्दी जुकाम का वजह बन सकता है. हालांकि जरूरी सावधानी बरतने और सही समय पर उपचार लेने से वायरल इंफेक्शन या जुकाम से बचा जा सकता है. आज की खबर में हम आपको योग के जरिए सर्दी जुकाम से बचने का तरीका बताने जा रहे हैं. ये योगासन इस मौसम में होने वाली बीमारियों को दूर करने के साथ ही इम्यूनिटी को बेहतर बनाने और स्वस्थ बने रहने में मददगार हैं.

 

बाम भस्त्रिका

बाम भस्त्रिका योग के अभ्यास से सर्दी- जुकाम से काफी आराम मिलता है. इस योग के अभ्यास के लिए दाएं हाथ के अंगूठे से दाईं नासिका को बंद किया जाता है और बायीं नासिका से तेज गति से सांस लिया और छोड़ा जाता है. इस प्रक्रिया को दिन में दस बार करें. इस बात का ध्यान रखें कि सांस लेते समय पेट अंदर आए और सांस छोड़ते समय पेट बाहर आए. इस प्रक्रिया बायीं नासिका की ओर भी दोहराएं.

भुजंगासन

सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए योग का नियमित अभ्यास करना चाहिए. इस योगासन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और हथेली को कंधों के नीचे रखें. श्वास लेते हुए शरीर के अगले हिस्सों को ऊपर की तरफ उठाएं. 10 से 20 सेकंड्स तक इसी अवस्‍था में रहें. फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं.

पवनमुक्तासन

पवनमुक्तासन योग का नियमित अभ्यास सर्दी जुकाम से दूर रखता है. इसे करने के लिए पीठ के बल लेटकर जाएं और दोनों पैरों को मिलाते हुए हथेली को जमीन पर लगाएं. अब अपने दाहिने पैर को घुटने से मोड़ते हुए सीने तक लगाएं. फिर अपने दोनों हाथों की उंगलियों को मिलाते हुए घुटने से थोड़ा नीचे पकड़ लें. अब पैरों से सीने पर दबाव पड़े तो धीरे-धीरे सांस को अंदर की ओर और बाहर की ओर छोड़ें.

ये भी पढ़ें :- Pneumonia in Kids: ठंड में बच्चों के लिए जानलेवा हो सकती है ये बीमारी, ऐसे करें बचाव

 

Latest News

Lok Sabha Election: ‘शराब वही है, बस बोतल नई है..’, गिरिराज सिंह ने किसके लिए कही ये बात?

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज मतदान हुए. देश के 8 राज्यों/केंद्रशासित राज्यों...

More Articles Like This