Health Tips: बढ़े हुए Uric Acid को करना चाहते हैं कम, तो इन ड्राई फ्रूट्स को आज ही बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health Tips: यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने की समस्या से न केवल बुजुर्ग, बल्कि युवा भी परेशान हैं. ये समस्यां आजकल आम बन गई है, जिसमें चलते-फिरते,उठते-बैठते कभी भी पिन चुभने जैसा दर्द होता है, जो धीरे-धीरे बढ़ता ही जाता है और ज्वॉइंट पेन, शरीर में अकड़न यहां तक कि अर्थराइटिस जैसे गंभीर समस्या में तब्दील हो जाता है. ऐसे में इसे अनदेखा करना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा होगा.

इस समस्या से बचने के लिए आप, कुछ पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट का हिस्सा‍ बना सकते हैं. जिनके नियमित सेवन से न केवल यूरिक एसिड की समस्या से बचा जा सकता है, बल्कि अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो इसे कम भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है यूरिक एसिड और इससे किन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचा जा सकता है…

क्या है यूरिक एसिड?
हमारे बॉडी की पाचन क्रिया से जो कचरा उत्पन्न होता है, वही यूरिक एसिड है, जिसमें प्यूरिन होता है. ये प्यूरिन जब बॉडी के अंदर टूटता है, तो उससे यूरिक एसिड निकलता है, जिससे शरीर में चुभन और दर्द होता है. प्यूरिन की अत्यधिक मात्रा बढ़ने पर ये शरीर में चारों ओर फैल जाता है और फिर जॉइन्ट पेन, गठिया और अर्थराइटिस जैसे रोगों को जन्म देता है.

यूरिक एसिड को कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स
बादाम
प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर बादाम का नियमित सेवन शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है.

काजू
मैग्नीशियम, मैगनीज, विटामिन के और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर काजू के नियमित सेवन से ज्वॉइंट पेन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं इसमे मौजूद गुड कोलेस्ट्रॉल हार्ट को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है.

अखरोट
अखरोट में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो गठिया रोग से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी हार्ड यूरिक एसिड से हो रहे दर्द से राहत दिलाता है.

अलसी के बीज
अलसी के बीज में आवश्यक फैटी एसिड होता है, जो शरीर में प्यूरिन की मात्रा को कम करता है, जिससे यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा मिलता है.

ब्राजील नट्स
सेलेनियम से भरपूर ब्राजील नट्स शरीर में यूरिक एसिड को बहुत तेजी से कम करता है. इसके नियमित सेवन से थाइराइड, हार्ट प्रॉब्लम, शारीरिक सूजन, यहां तक कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

ये भी पढ़े: Black Grapes Benefits: बेमिसाल खूबियों से भरपूर काले अंगूर… फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Latest News

Maharashtra News: भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This