Fruits Without Peel: भूलकर भी ना करें इन फलों को छीलकर खाने की गलती, फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Must Read

Fruits Without Peel: स्वस्थ रहने के लिए फलों (Fruits Benefits) का सेवन करना सबसे बेस्ट तरीका है. इसलिए फल हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा होते हैं. फलों में मौजूद पोषक तत्व हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं, लेकिन पोषक तत्वों को हासिल करने के लिए सबसे जरूरी है फलों का सही तरीके से सेवन करना. कुछ लोग फलों के छिलके उतारकर या उसा जूस बनाकर पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फलों को छीलकर खाने से आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. आइए आपको बताते हैं कि कौन से फलों को छीलकर नहीं खाना चाहिए…

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कुछ फल ऐसे होते हैं, जिनके छीलके में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर मिनरल्स पाए जाते हैं. फल से ज्यादा इन फलों का छिलका हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है. जो कई बीमारियों से बचाए रखते हैं.

ये भी पढ़ें- Chocolate Benefits: डार्क चॉकलेट करे बढ़े हुए कोलेस्‍ट्रॉल का काम-तमाम, तनाव कम करने में भी मददगार

इन फलों को छीलकर न खाएं

नाशपाती (Pear)
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, कभी-भी नाशपाती को छीलकर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इसके छिलके में विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो पूरे दिन पेट भरे होने का अहसास कराते हैं. जिसके कारण आपका वजन भी नहीं पढ़ता है. अगर आप इसका सेवन छिलके समेत करते हैं तो शरीर को डायट्री फाइबर मिलता है. इससे आपका पेट भी साफ रहता है.

अमरूद (Guava)
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, अमरूद के छिलकों में ताकत छिपी होती है. ये एक बहुत ही हेल्दी फल माना जाता है. बता दें कि अमरूद के छिलके में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ऐसे में छीलके समेत इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है.

सेब (Apple)
सेब का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. अगर इसे छिलके समेत खाया जाए तो हर तरह की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. सेब के छिलके में आयरन, विटामिंस, फाइबर के अलावा अन्य पोषक तत्व भी होते हैं. इसका छिलका हटाकर खाना हेल्दी नहीं होता है. छिलके में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क और फेफड़ों की क्षमता को सुधारता है. साथ ही आपका पाचन भी दुरुस्त रहता है.

कीवी (Kiwi)
कीवी के छिलके में विटामिन ई, फाइबर, फोलेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. फल की तुलना में इसका छिलका ज्यादा फायदेमंद होता है. हालांकि, कीवी को छिलके के साथ खाना थोड़ा मुश्किल होता है, क्योंकि ये ऊपर से सख्त और रोएंदार होता है. ऐसे में इसे जबरदस्ती खाने से बचें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This