Home Remedies For Constipation: अगर सुबह के समय नहीं होता पेट साफ, तो करें ये काम दिक्कत हो जाएगी छूमंतर

Must Read

Constipation And Acidity: आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी और हमारी बदलती लाइफस्टाइल और गलत आदतें हमारी सेहत पर बुरा असर डाल रही हैं. इसका सबसे ज्यादा असर हमारे पाचन तंत्र पर पड़ रहा है. इस वजह से सुबह में हमारा पेट साफ नहीं हो पाता. ऐसे में दिनभर पेट दर्द (Stomach Pain), पेट फूलना (Bloating) और गैस (Gas) की समस्या बनी रहती हैं. वहीं, अगर रोजाना पेट साफ न हो रहा हो और दिक्कत बनी रहे, तो कब्ज (Constipation) भी हो सकता है. ऐसे में आप सुबह घंटों वॉशरूम में बैठकर समय तो गुजारेंगे लेकिन आपका पेट साफ नहीं होगा. आइए हम आपको बताते हैं इससे निजात पाने के आसान उपाय.

यह भी पढ़ें- PM Kisan Samman Nidhi: किसान सम्मान निधि पर आया बिग अपडेट, जानें कब तक आएगी किस्त?

जानिए क्यों होती है कब्ज की समस्या
आपको बता दें कि रोजाना पर्याप्त मात्रा में डाइट में फाइब न लेने पर (Fiber Deficiency) बहुत समस्या हो सकती है. ऐसे में दूध-चीज, मीट आदि का ज्‍यादा से ज्‍यादा सेवन करें. डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बचें, अगर शरीर में पानी की कमी होती है, तो पर्याप्त मात्रा में पानी लें. इसके अलावा आप एक्सरसाइज नहीं करते, दिनभर बैठे रहते हैं या हाई कैल्शियम एंटैसिड और दर्द की दवाइयां लेते हैं, तो मुसीबत में पड़ सकते हैं.

कब्ज से होती हैं ये बीमारियां
आपको बता दें कि पेट साफ न होने से पाइल्स, बड़ी आंत में सूजन, गैस्ट्रिक से जुड़ी बीमारी, पेट का अल्सर और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम की समस्या हो सकती है. इससे बचने के लिए आप कुछ उपाय कर सकते हैं. कुछ तरीकों को अपनाकर आप पेट साफ कर सकते है.

फाइबर युक्त चीजों का करें सेवन
फाइबर का अधिक सेवन करने से पाचन तंत्र तेजी से काम करता है.इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज, फल और सब्जियां, ओट्स, बार्ली, नट्स, दालें आदि शामिल करें. आप चाहें तो कब्ज में इसबगोल का भी सेवन कर सकते हैं.

मुनक्का या किशमिश देता है राहत
आपको बता दें कि मुनक्का किशमिश (Raisin) का ही बड़ा रूप होता है. इसका सेवन से भी कब्ज में बहुत राहत मिलती है. इसके लिए आप 8 से 10 मुनक्का रात में किसी बर्तन में पानी लेकर भिगो दें. सुबह के समय इसका बीज निकालकर मुनक्के को दूध में डालकर उबालें और खा लें. इसके साथ ही डिहाइड्रेशन से भी बचें और इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.

जीरा और अजवाइन का ऐसे करें प्रयोग
ठंढ़े मसाले भी कब्ज की समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए आप जीरा और अजवायन को धीमी आंच पर भून लें. इसके बाद इसका पाउडर बना लें. इसमें काला नमक मिलाएं. तीनों चीजें समान मात्रा में मिला लें. इसके चूर्ण को रोजाना आधा चम्मच गुनगुने पानी से लें. ऐसा करने से आपका पेट साफ हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- यह भी पढ़ें- Job Astro Tips: मनचाही नौकरी पाने के लिए करें रोटी के ये उपाय, ऑफर लेटर्स की लग जाएगी लंबी लाइन

Latest News

Stock Market: शुरुआती गिरावट से उबरा शेयर बाजार, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी की क्लोजिंग लेवल

Stock Market: फरवरी महीने के आखिरी कारोबारी दिन यानी गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुआ. उतार-चढ़ाव...

More Articles Like This