Health: चाय पीने से बढ़ेगा नहीं, घटेगा वजन, अपनाएं बस ये आसान उपाय

Must Read

Tea Helps In Weight Loss: चाय का प्रयोग व्यक्ति दिन में कई बार करता है. सुबह जगने के बाद आलस भगाने के लिए बेड टी से लेकर शाम को थकान दूर करने के लिए लोग चाय का सेवन करते हैं. ऐसे में चाय से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. कई लोगों को सुबह बेड टी की आदत होती है. जो उनके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चाय पीने से वजन बढ़ने की भी समस्या देखी जाती है. ऐसे में इस ऑर्टिकल के माध्यम से हम आपको वो उपाय बताने जा रहे हैं जिससे चाय पीने से आपका वजन बढ़ेगा नहीं बल्कि कंट्रोल में रहेगा. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.

अपने देश में चाय काफी चर्चित पेय पदार्थ है. ऐसे में चाय दिन की शुरुआत से लेकर दिनभर की थकान दूर करने के लिए कई लोगों की पहली पसंद है. चाय प्रेमियों को दिन में चाय ना मिले तो उन्हें ऐसा लगता है जैसे दिन में काफी कुछ अधूरा सा है. ऐसे में ज्यादा चाय की मात्रा सेहत पर भारी पड़ सकती है और आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकती है.

यह भी पढ़ें-

दूध और चीनी वाली चाय से बढ़ेगा मोटापा
दरअसल, दूध और चीनी से बनी चाय किसी व्यक्ति के शरीर को मोटा कर सकती है. अगर कुछ बातों का ध्यान दिया जाए तो इससे पार पाया जा सकता है. जानकारों की मानें तो एक कप की चाय में लगभग 126 कैलोरी होती है. एक फुल कप चाय में दूध से कुल 62 कौलोरी एनर्जी आती है तो वहीं, एक चम्मच चीनी में 48 कैलोरी होती है जो चाय में कैलोरी की मात्रा को भर देती हैं. इससे वजन बढ़ने की संभावना होती है.

चाय के साथ स्नैक्स बढ़ा रहा वजन
अमूमन लोग शाम की चाय के साथ स्नैक्स में नमकीन, बिस्कुट के साथ तले आइटम्स लेते हैं जो वजन बढ़ाने के मुख्य कारक है. अगर वजन को कंट्रोल में रखना है तो इन वस्तुओं से थोड़ी दूरी बनानी पड़ेगी.

सेहत के लिए हानिकारक है चाय
चाय में कैफीन के साथ कई अनहेल्दी पॉउडर मिलाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी हानिकारत साबित हो सकते हैं अगर इनका प्रयोग सीमित मात्रा में न किया जाए. जानकारों के अनुसार दिन में दो बार से ज्यादा बार चाय का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा और स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

चाय के स्थान पर चुने ये विकल्प
आपको चाय पीने की आदत है तो इसके लिए आप चाय के स्थान पर किसी और पेय पदार्थ का प्रयोग कर सकते हैं. जैसे, चाय की जगह आप ग्रीन टी, माटा टी, कैमोमाइल टी समेत कई अन्य विकल्पों का सेवन कर सकते हैं. इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा और वजन भी काबू में रहेगा.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य सलाहों और जानकारियों पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Fake Video: अमित शाह के फर्जी वीडियो केस में पहली कार्रवाई, एक व्यक्ति गिरफ्तार

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जु़ड़े फर्जी वीडियो के मामले में एक आरोपी को असम से...

More Articles Like This