Bodyache: मांसपेशियों की दर्द बनी आफत, इन नुस्खों को अपना पाएं लाभ!

Must Read

Bodyache : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में शरीर के लिए वक्त निकाल पाना काफी कठिन काम है. ऐसे में कई लोग मांसपेशियों के दर्द के शिकार रहते हैं. इस दर्द से त्वरित लाभ के लिए लोग दवा यानी की पेनकिलर का सहारा लेते हैं. दवा का ज्यादा इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक होता है. ऐसे में आपको हम इस ऑर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि अगर, आपके मांसपेशियों में भी दर्द रहता है तो इसके लिए दवा पर आश्रित होने के बजाय अपने खान पान में परिवर्तन लाने की कोशिश करें. इससे न केवल शरीर ठीक रहेगा बल्कि दर्द में भी कमी महसूस होगी.

अमूमन देखा जाता है कि मांसपेशियों का दर्द कभी कभी काफी तेज रहता है तो कभी खुद से ठीक हो जाता है. लेकिन कुछ दिनों तक रहने वाला दर्द कई दिनों तक सताता है. इस दर्द के वजह से डिहाइड्रेशन, बहुत ज्यादा मेहनत या वर्कआउट एक समय पर न्यूरोमस्कुलर की दिक्कत के साथ कई कारणों से हो सकता है.

यह भी पढ़ें-

इन आइटम को करें खानें में शामिल

  • एक्सपर्ट्स की माने तो हेम्प (भांग) के बीज और चिया सीड्स को ओमेगा-3 प्लांट सोर्स हैं जो सूजन, मांसपेशियों की जकड़न और दर्द को कम करते हैं इस आइटम्स को खाने में शामिल करना चाहिए.
  • खाने में तरबूज को शामिल करना चाहिए. तरबूज में अमीनो एसिड एल- सिट्रीलाइन होता है, जो शरीर में होने वाले दर्द को राहत देने का काम करता है. ऐसे में खाने में तरबूज का सेवन करें.
  • मांशपेशियों में हो रहे दर्द में ड्राई फ्रूट्स का सेवन काफी लाभकारी साबित हो सकता है. ड्राई फ्रूट्स में मैग्नीशियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो मांसपेशियों की मरम्मत में शरीर की मदद करा है और दर्द से राहत मिलता है.
  • खानें में ग्रीक योगर्ट के सेवन से पोटैशियम, फास्फोरम और कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है.जो मसल्स क्रैंप के साथ हार्ट बीट को भी रेगुलेट करता है.
  • खाने में नारियल पानी का सेवन शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को दूर करता है. नारियल में मौजूद कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, मैग्निशियम और फास्फोरस दर्द को कम करने में मदद करते हैं.

(लेख में दिए गए सुझाव सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. किसी भी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सकीय परामर्श जरुर लें.)

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This