Hiccups Treatment: हिचकी की समस्या से है परेशान, तो अपनाएं ये नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hiccups Remedies:  वैसे तो लोगों को हिचकियां आना आम बात है। हिचकियों से किसी को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन कभी-कभी हिचकियां इतनी तेज और देर तक आती है, कि लोग पेशान हो जाते है, हिचकियां आने की वजह से वो खाना खाना और किसी से बात कर पाने जैसी क्रियाओं को नहीं कर पाते है। ऐसे में ही आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिसको अपनाकर आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते है।

ये भी पढ़े: गंजी खोपड़ी पर फिर से उग आएंगे बाल, बस ऐसे करें अदरक का इस्‍तेमाल

आपको बता दें कि जब डायफ्राम में ऐंठन होने लगता है तब अचानक वोकल कॉर्ड की वॉल्व बंद होकर तुरंत-तुरंत खुलने लगता है। इससे एक अलग तरह की ध्वनि उत्पन्न होती है, जिसे आम तौर पर लोग हिचकी आना कहते है। तो चलिए जानते है हिचकियों को दूर करने के उपायों के बारे में …

ऐसे दूर करें हिचकी की समस्‍या  

नींबू

जब अचानक हिचकियां आने लगे और यह जल्दी से बंद न हो तो इसके लिए नींबू के रस और नमक को कुछ देर मुंह में रखें। ऐसा करने से हिचकियां बहुत जल्दी गायब हो जाएंगी। जब हिचकियां गायब हो जाएं तो पानी से मुंह को साफ कर लें क्योंकि नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड यदि ज्यादा देर तक रहेगा तो दांतों को नुकसान होगा।

ये भी पढ़े: Brain Exercises: डेली रूटीन में शामिल करें ये ब्रेन एक्‍सरसाइज, बूस्‍ट होगी मेमोरी

इमली

इमली भी हिचकियों को तुरंत रोक सकता है। जब हिचकियां आएं तो इमली को मुंह में रख लें और इसे चूसते रहें या इमली के पानी को पी जाएं। बहुत जल्द राहत मिलेगी। इसके अलावा छिलका रहित इमली के बीज को चूसने से भी हिचकियां रूक जाती है।

अदरक

अदरक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिससे कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। अदरक का इस्तेमाल हिचकियां रोकने के लिए भी किया जा सकता है। हिचकियों में अदरक के स्लाइस को चूसने से बहुत फायदा मिलता है। अदरक से तत्काल लाभ मिलता है।

ये भी पढ़े: Sugar scrub: खिली-खिली त्‍वचा के लिए चीनी से बनाएं फेस स्‍क्रब, बढ़ जाएगी चेहरे की चमक

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This