Brain Exercises: डेली रूटीन में शामिल करें ये ब्रेन एक्‍सरसाइज, बूस्‍ट होगी मेमोरी

Must Read

Brain Exercises To Boost Memory: क्‍या आप भी कोई चीज रखकर भूल जाते हैं, या फिर किसी से मिलने के कुछ ही देर बाद आपके माइंड से उसका चेहरा या नाम स्किप हो जाता है? दरअसल इनके पीछे की वजह मानसिक तनाव है. तनाव और परेशानियों को लगातार झेलते रहने से ब्रेन टिश्यू पर इसका असर होता है. मेंटल थकान होने से दिमाग के काम करने की शक्ति धीरे-धीरे कम होने लगती है.

ऐसे में दिमाग को एक्टिव रखने के लिए भरपूर नींद, हेल्‍दी डाइट लेने की सलाह दी जाती है. साथ ही कुछ एक्‍सरसाइज को डेली रूटीन में शामिल करके भी याददाश्‍त अच्‍छी होने के साथ-साथ ब्रेन को कई गुना तेज किया जा सकता है. तो चलिए जान लेते हैं, किन एक्‍सरसाइज की हेल्प से आप मेमोरी को बूस्‍ट (Brain Exercises To Boost Memory) कर सकते हैं.

एरोबिक्स

एरोबिक्‍स करने से आपके शरीर के हर अंग की एक्‍सरसाइज होती है और ब्लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है. इससे शरीर के हर पार्ट में ऑक्‍सीजन की सप्‍लाई बेहतर होती है. साथ ही अगर रोज अभ्‍यास करते हैं, तो ब्रेन के टिश्यू में भी ऑक्‍सीजन की कमी दूर होती है, जिससे भूलने की समस्या धीरे धीरे दूर होने लगती है.

ब्रेनगेम खेलना

पजल, चेस, क्रॉसवर्ड या किसी भी तरह का बोर्ड गेम मेमोरी को बूस्‍ट करने में मददगार है. इससे लॉजिक स्किल और प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल भी बढ़ती है.

ब्रीदिंग एक्सरसाइज

प्राणायाम जैसे डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से मानसिक तनाव का प्रभाव शरीर और दिमाग पर कम होता है, जिससे आपका दिमाग आराम करता है. इस तरह आपकी मेमोरी बूस्‍ट और शार्प होने लगती है.

डांस करना

डांस बॉडी फिटनेस के साथ ही मेंटल हेल्थ में भी काफी मददगार होता है. अगर आप नए-नए डांस के तरीके सीखते हैं, तो इससे आपका ब्रेन का फंक्‍शन बेहतर होने के साथ-साथ मेमोरी तेज होती है और कोऑर्डिनेशन अच्छा होता है.

स्क्वाट्स एक्सरसाइज

अगर आप स्क्वाट्स एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे माइंड के सेल्‍स में मोलेक्युल्स का प्रोडक्शन तेज होता है, जो ब्रेन हेल्‍थ के लिए काफी हेल्‍पफूल साबित होती है.

ये भी पढ़ें :- अगर आप हैं वेजिटेरियन तो हो जाएं सावधान! इस विटामिन की कमी से जा सकती है आपकी जान

Latest News

आगरा-दिल्ली और कानपुर में IT के छापे, जूते बनाने वाली कंपनी से 40 करोड़ जब्त

IT Raids: दिल्ली और यूपी में कई स्थानों पर गुरुवार (18 मई) को छापे मारे. आगरा में जूते बनाने वाली...

More Articles Like This