अगर आप हैं वेजिटेरियन तो हो जाएं सावधान! इस विटामिन की कमी से जा सकती है आपकी जान

Must Read

Reason And Signs Of Brain Stroke: आपने नॉन वेज खाने के नुकसान के बारे में सुना होगा, लेकिन क्या आपने वेजिटेरियन खाने से होने वाले नुकसान के बारे में सुना है. आपको बता दें कि वेजिटेरियन होने के भी कई नुकसान हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हम जो कुछ भी डेली लाइफ में खाते हैं उसका सीधा इम्पैक्ट हमारी सेहत पर पड़ता है. आइए आज हम आपको बताते हैं वेजिटेरियन होने के कई नुकसान जिससे आपके जान तक को भारी नुकसान हो सकता है.

वेज खाने वालों को ब्रेन स्ट्रोक का खतरा
हम सब जानते हैं कि वेजीटेरियन खाना हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में कितना मदद करता है, लेकिन वेज होना बहुत भारी भी पड़ सकता है. डॉक्टरों के अनुसार हमें हेल्दी डाइट लेनी चाहिए. हमें ऐसे खाना खाना चाहिए, जिसमें भरपूर मात्रा में मिनरल, प्रोटीन, विटामिन, कार्ब्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व हों. कई बार हम वेज खाने में भरपूर पोषक नहीं ले पाते, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं. ऐसे में विटामिन B12 की कमी हो जाती है. इसकी कमी की वजह से हमारे ब्रेन में गंभीर समस्या हो सकती है.

क्या होता है ब्रेन स्ट्रोक
बढ़ती उम्र के साथ ही दिमाग पर काफी जोर डालना हानिकारक हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ ब्रेन सेल्स की मजबूती कम होने लगती है. लगातार हो रही कमजोरी के चलते ब्रेन स्ट्रोक हो सकता है. इस स्थिति में ब्लड प्रेशर भी अचानक बढ़ने लगता है. कई बार ब्लड के फ्लो में रुकावट आ जाती है. इस वजह से धमनियों का खून जम जाता है. वहीं, कई बार दिमाग में रक्त संचार काफी बढ़ जाने से नस भी फट जाती है. डॉक्टरी भाषा में इसे ही ब्रेन हेमरेज कहा जाता है.

कब होता है ब्रेन स्ट्रोक
ब्रेन स्ट्रोक का मुख्य कारण होता है ब्रेन में रक्त संचार का रूक जाना, शरीर में ब्लड का तेजी से पंप होना. इस समस्या का सामना ज्यादातर हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और मोटापे से परेशान रहने वाले लोगों को करना पड़ता है. ब्रेन स्ट्रोक होने से आपको मानसिक और शारीरिक विकलांगता हो सकती है.

ब्रेन स्ट्रोक के वॉर्निंग साइन
ब्रेन स्ट्रोक आपको पहले ही कुछ अजीब से संकेत देने लगते हैं, पर कभी कभी लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. स्ट्रोक के पहले आपको माइनर स्ट्रोक होता है, जिसे transient ischaemic attack (TIA) कहते हैं, जिसमें कुछ सेकंड के लिए आंखों की रोशनी चली जाती है. आपके हाथ पैर की सेनजेशन खत्म हो जाती है. अगर आपको भी ऐसे साइन दिखते हैं तो सतर्क हो जाइए क्योंकि यह आने वाले बड़े स्ट्रोक की वॉर्निंग देता है.

यह भी पढ़ें-

सावधान! लगातार हाई बीपी की समस्या हो सकती है जानलेवा, ऐसे करें बचाव

Latest News

कांग्रेस लोगों को बांटने का काम करती है, जबकि भाजपा देश के प्रत्येक नागरिक को सक्षम बनाने का करती है काम: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने...

More Articles Like This