Home Remedies For Bad Breath: मुंह की बदबू से हो रहे हैं शर्मिंदा? छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय

Must Read

Home Remedies For Bad Breath: मुंह से दुर्गंध (Bad Breath) आना एक आम समस्या है, लेकिन कई बार इसका अनुभव कुछ लोगों के लिए बहुत बुरा होता है. मुंह से बदबू आने पर लोग अक्सर आपसे धीरे-धीरे दूरी बनाने लगते हैं. जिसके कारण आपका आत्मविश्वास भी खोने लगता है. कई बार ये समस्या खराब दांतों की सफाई, खाने-पीने की गलत आदतें या कुछ बीमारियों के चलते होती हैं. इसका कारण चाहे कुछ भी हो, ये हमारे लिए समाज में शर्मिंदगी की वजह बन जाती है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो, आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे, जिससे आप मुंह की बदबू को दूर कर सकते हैं.

मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नूस्खे

ज्यादा पानी पीएं
दरअसल, पानी का कम सेवन करना इस समस्या का एक मुख्य कारण होता है. भरपूर पानी पीने से मुंह हमेशा फ्रेश रहता है. इससे दांतों में फंसा खाना आसानी से निकल जाता है. ऐसे में दिन में 8-10 गिलास पानी पीने से दुर्गंध नहीं आती है.

ग्रीन टी का करें इस्तेमाल
मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. दरअसल, ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दुर्गंध दूर करने में मदद करता है.

ये भी पढ़ें- Lifestyle: सफेद बाल और नहीं बनेंगे शर्म का कारण, ये नेचुरल तरीके बाल को बनाएंगे काले

लौंग का करें इस्‍तेमाल
मुंह की बदबू दूर करने के लिए लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है. लौंग में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण सांस की दुर्गंध से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होते हैं.

अनार के छिलके
सांस की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए अनार के छिलके को पानी में उबालकर उसे छान लें. इसके बाद बचे हुए पानी से कुल्ला करें. इससे मुंह की बदबू दूर हो जाती है.

नारियल का तेल
मुंह की बदबू से छुटकारा पाने के लिए थोड़ा नारियल तेल मुंह में भर लें. करीब 30 मिनट तक उसे मुंह में चलाते रहें. इसके बाद कुल्ला कर लें.

सरसों तेल और नमक
नियमित सरसो के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करें. इससे मुंह की बदबू दूर होती है. साथ ही मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

03 May 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

03 May 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This