Bone Care Tips: हड्डियों को गजब की ताकत देते हैं ये आहार, डाइट में आज ही करें शामिल

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Bone Care Tips: शरीर में एक समय के बाद हड्डियों में दर्द देखने को मिलता है. शरीर का ढांचा यानी हड्डियों का समय रहते ध्यान रखना जरूरी होता है. जैसे जैसे उम्र बढ़ती है, खानपान में पोषक तत्वों और खनिजों की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसलिए शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए और शरीर के पॉश्चर को ठीक रखने के लिए हड्डियों को फिट रखना काफी आवश्यक है.

अगर हड्डियों में ताकत रहेगी तो हड्डियों में दर्द देखने को नहीं मिलेगा. साथ ही उनके टूटने का खतरा भी कम रहेगा. खान पान का विशेष ध्यान रखा जाए तो हड्डियों को मजबूत रखा जा सकता है. इसके लिए आपको अपने डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Foods To Avoid in Pregnancy: गर्भवती महिलाओं के लिए ये तीन फ्रूट्स हो सकते हैं खतरनाक! इनसे तुरंत बना लें दूरी

दूध का सेवन

बता दें कि दूध में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है. वहीं, शरीर में कैल्शियम की मात्रा ठीक रहती है तो हड्डियों में मजबूती आती है. बचपन से पर्याप्त मात्रा में दूध (Milk) पीने वाले बच्चों में कैल्शियम की कमी अधिकतर नहीं देखी जाती है. दूध के सेवन से शरीर में कैल्शियम की मात्रा पूरी रहती है जिससे हड्डियों में मजबूती आती है.

दही का प्रयोग

दही के सेवन से तमाम फायदे मिलते हैं. दही के फायदे हड्डियों को मजबूत बनाने में भी नजर आते हैं. दरअसल, दही के सेवन से शरीर में विटामिन डी, विटामिन बी12, मैग्नीशियम और आयोडीन की कमी पूरी होती है. इसलिए दही को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए.

मशरूम

कैल्शियम के साथ हड्डियों को विटामिन डी की काफी जरूरत होती है. मशरूम विटामिन डी के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इसके उपयोग से शरीर में विटामिन डी2 की कमी पूरी होती है. इस वजह से हड्डियों में मजबूती आती है. अपने डाइट में मशरूम को जरुर शामिल करना चाहिए.

बादाम

लोगों का मानना है कि कैल्शियम केवल दूध में पाया जाता है. लेकिन आपको जानना चाहिए बादाम का सेवन भी कैल्शियम की कमी को शरीर में पूरा करता है. बादाम ही नहीं बल्कि सूखे मेवों में भी कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. केवल बादाम में लगभग 385 मिलिग्राम कैल्शियम पाया जाता है. इसके सेवन से हड्डियों में ताकत आती है.

फिश

मछलियों का सेवन भी हड्डियों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. हालांकि कुछ मछलियों में ही कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. इनमें सार्डिन्स, साल्मन और टूना जैसी मछलियां शामिल हैं. जानकारी दें कि इन मछलियों की गिनती सुपरफूड में होती है. केवल कैल्शियम ही नहीं बल्कि इन मछलियों के सेवन से ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की कमी भी पूरी होती है.

यह भी पढ़ें: Tea Paratha Combination: क्या आपका भी फेवरेट नाश्ता है चाय-पराठा? तो आज ही बदलें अपनी ये आदत

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. द प्रिंटलाइंस इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This