Tea Paratha Combination: क्या आपका भी फेवरेट नाश्ता है चाय-पराठा? तो आज ही बदलें अपनी ये आदत

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tea Paratha Combination: सर्दियों के मौसम में हर कोई पनीर, आलू या फूलगोभी के बने पराठों का लुफ्त उठाता है और इसके साथ गरमा गरम चाय मिल जाए तो मजा दोगुना हो जाता है. ज्यादातर लोग सुबह के वक्त जल्दबाजी में चाय के साथ पराठा (Tea Paratha ) पेट भर लेते हैं. हर भारतीयों का ये पसंदीदा ब्रेकफास्ट होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका ये पसंदीदा नाश्ता कितना नुकसानदायक हो सकता है? अगर आपको इस बात पर यकीन नहीं है तो आज हम आपको इससे होने वाले नुकसानों के बारे में बताएंगे.

चाय-पराठा खाने के नुकसान

एसिडिटी की समस्या
विशेषज्ञों के अनुसार चाय और पराठा एक हैवी मिल होते हैं. जिनका सुबह एक साथ सेवन करने से एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है. दरअसल, चाय या कॉफी में मौजूद कैफीन एसिड-बेस संतुलन को नुकसान पहुंचा सकती है. वहीं, इसके साथ पराठे के कंबीनेशन से पेट में गंभीर सूजन हो सकती है.

ये भी पढ़ें- Perfume Side Effects: परफ्यूम का ज्यादा प्रयोग हो सकता है नुकसानदायक, जान जाने तक का है खतरा!

एनीमिया की समस्या
चाय में फेनोलिक नामक केमिकल्स मौदूज होते हैं, जो हमारे पेट में आयरन कॉम्प्लेक्स को बढ़ाता है. इसके कारण बॉडी को आवश्यकतानुसार आयरन नहीं मिल पाता है. ऐसे में जिन्हें एनीमिया की शिकायत है उन्हें चाय और पराठा भूलकर भी एक साथ नहीं खाना चाहिए.

पोषक तत्व को कम करते हैं
चाय में टैनिन मौजूद होता है, जो प्रोटीन के साथ मिलकर एंटीन्यूट्रिएंट्स का काम करता है. टैनिन प्रोटीन के पाचन को 38 प्रतिशत कम करता है. ऐसे में चाय और पराठे का एक साथ सेवन करना काफी नुकसानदायक है.

ऐसे करें चाय का सेवन
यदि आप चाय के शौकिन हैं तो आप ब्रेकफास्ट करने के करीब 45 मिनट बाद चाय का सेवन कर सकते हैं. दोपहर में खाने के एक घंटे बाद चाय पिएं. आप शाम को चाय के साथ हल्का फुल्का स्नैक्स खा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Lok Sabha Election: प्रदेश में अपनी नई पहचान बना रहा आजमगढ़ः CM योगी

Lok sabha Election: रविवार को आजमगढ़ के घिनहापुर (खरियानी) में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनावी जनसभा को संबोधित किया....

More Articles Like This