Budget 2024: महंगाई से लेकर रोजगार तक, बजट से हैं कई उम्मीदें, किसानों को भी मिल सकती है खुशखबरी!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

Budget 2024: 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. यह 6वीं बार होगा, जब वह बजट पेश करने जा रही हैं. लोकसभा चुनाव के कारण इस साल अंतरिम बजट पेश किया जाएगा. वहीं, चुनाव होने और नई सरकार के गठन के बाद पूरे साल का बजट पेश किया जाएगा. ऐसे में चूकी इस साल लोकसभा चुनाव होने को हैं, तो लोगों को उम्मीद है कि अंतरिम बजट में रोजगार के मौके बढ़ाने और महंगाई को बढ़ने से रोकने के उपाय हो सकते हैं. कुल मिलाकर इस साल के बजट से लोगों को काफी उम्मीदेंं हैं.

बता दें कि हर साल लाखों युवा वर्कफोर्स का हिस्सा बन रहे हैं. इस स्थिति में रोजगार के मौके पैदा करना सरकार के लिए बजट में बड़ी चुनौती है. वहीं, कई जानकारों का कहना है कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दी जाने वाली मदद की राशि में भी इजाफा किया जा सकता है. मौजूदा पीएम किसान सम्मान निधि के तहत दी जाने वाली मदद ₹6,000 से लगभग 50% बढ़ाकर ₹9,000 सालाना करने की उम्मीद कई जानकार लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Union Budget: कौन बनाता है बजट? बजट बनाने के लिए सरकार किस-किस से लेती है राय? जानिए सब कुछ

महंगाई पर कंट्रोल की उम्मीद

आपको बता दें कि कोरोना की महामारी के बाद सबसे ज्यादा महंगाई खाने पीने की वस्तुओं में देखने को मिली है. उसमें भी सबसे ज्यादा महंगाई की मार दालों और कुछ खाद्य तेल पर देखी गई है. रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत भी 1000 रुपये के करीब पहुंच गई है. हालांकि इसमें कुछ रियायत देने की कोशिश की गई थी, जिसे  काफी नहीं कहा जा सकता है. लोगों का कहना है कि सरकार को रोजमर्रा की चीजों की बढ़ती कीमतों को रोकने की कोशिश करनी चाहिए. इससे सबसे ज्यादा राहत कम आय वर्ग के लोगों को मिलेगी. उम्मीद है कि वित्तमंत्री इस बारे में बजट में कदम उठा सकती हैं.

रोजगार एक चुनौती

इस बजट में एक खास बात पर सरकार को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. केंद्र सरकार को रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाने होंगे. वर्तमान में देश में लाखों युवा वर्कफोर्स का हिस्सा बन रहे हैं. इनके लिए रोजगार के मौके पैदा करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है. अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो पिछले दिनों सरकार ने मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस बढ़ाया है. इससे रोजगार के मौके बढ़ाने में मदद मिली है. हालांकि रोजगार के नए अवसरों के बारे में इस बजट में शामिल करना होगा.

किसान सम्मान योजना राशि में बढ़ोत्तरी संभव

आपको बता दें कि साल 2024 में पेश होने वाले बजट में वित्त मंत्री किसानों को खुश कर सकती हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि वित्तमंत्री प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किस्त बढ़ाकर 9,000 रुपये कर सकती हैं. इससे जीडीपी पर 0.1 फीसदी का असर पड़ेगा. हालांकि ऐसा करने से सरकार को कोई खास दिक्कत नहीं होगी. आपको बता दें कि चुनावी साल 2019 में इस योजना की घोषणा अंतरिम बजट के दौरान की गई थी.

Latest News

Hoshiarpur Blast: होशियारपुर में रेलवे फाटक पर धमाका, गेटमैन जख्‍मी

Hoshiarpur Blast: होशियारपुर सेसनीखेज खबर सामने आ रही है. गुरुवार को यहां टांडा के पलाचक्क रेलवे फाटक पर धमाका...

More Articles Like This