Perfume Side Effects: परफ्यूम का ज्यादा प्रयोग हो सकता है नुकसानदायक, जान जाने तक का है खतरा!

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

Perfume Side Effects: परफ्यूम और डियोडोरेंट का प्रयोग ठंड में और बढ़ जाता है. दरअसल, कुछ लोग ठंड के कारण नहाने में हिचकिचाते हैं. ऐसे में वह परफ्यूम (Perfume) या खुशबूदार डिओड्रेंट (Deodorant) का इस्तेमाल जरूर करते हैं. बाजार में आकर्षक डिब्बों में बंद कई खुशबूदार डिओड्रेंट लोगों को खरीदना पसंद होता है, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि, इन बंद बोतलों में आकर्षक खुशबुओं के साथ-साथ जानलेवा केमिकल्स भी मौजूद होते हैं. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि परफ्यूम में ऐसे हानिकारक केमिकल्स होते हैं, जो हमारे लिए बेहद नुकसानदायक साबित होते हैं. आइए आपको बताते हैं कि कैसे परफ्यूम आपके लिए घातक हो सकते हैं.

सांस संबंधी परेशानी

अगर आप ज्यादा खुशबू वाले परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आंखों में जलन की समस्या और गले में खराश हो सकती है. ये नाक के तंतुओं के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं. ऐसे में जिन्हें अस्थमा या साइनेस की परेशानी होती है, उनकी ये समस्या बढ़ जाती है.

घबराहट और डिप्रेशन

कई बार लोग तेज खुशबू वाले परफ्यूम यूज करते हैं. इनके ज़्यादा इस्तेमाल से कुछ लोगों को घबराहट और बेचैनी महसूस होने लगती है. उन्हें कई दिनों तक नींद भी नहीं आती. ऐसे में जो डिप्रेशन की समस्या से जूझते हैं, उन्हें इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए.

गर्भावस्था में नुकसानदायक

प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर्स भी यही सलाह देते हैं कि परफ्यूम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. एक रिसर्च में ये दावा किया गया है कि परफ्यूम में मौजूद डायथाइल फ़ेथलेट (Diethyl phthalate) जन्मे बच्चों (खासकर लड़को) के विकास में बाधा बन जाता है. इसलिए गर्भावस्था में इसका यूज नहीं करना चाहिए.

हार्मोन संबंधी गड़बड़ी

परफ्यूम में मौजूद हानिकारक कैमिकल्स से हार्मोन असंतुलित हो सकते हैं. जिसका सीधा असर हमारे व्यवहार और मूड पर होने लगता है. इसके अलावा थायराइड, कैंसर, डायबिटीज, पीसीओएस और मोटापा का भी खतरा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़ें: Side Effects of Tea: ज्यादा चाय मत पीयो वरना काले हो जाओगे! ये कहावत महज एक अफवाह या हकीकत?

Latest News

NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के CMD उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

संस्कृति मंत्रालय और एनएसडी ने देश भर में 1 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल भारत...

More Articles Like This