Side Effects of Tea: ज्यादा चाय मत पीयो वरना काले हो जाओगे! ये कहावत महज एक अफवाह या हकीकत?

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Side Effects of Tea On skin: हम सभी बचपन से ही ये कहावत सुनते आ रहे हैं कि ज्यादा चाय पीने से चेहरे का रंग काला पड़ जाता है. इसी चक्कर में ज्यादातर लोग चाय पीना छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगने लगता है कि चाय पीने से स्किन का कलर सांवला होता है. ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठता है कि क्या वाकई चाय के सेवन त्वचा की रंगत (Effects of Tea On skin) पर असर डालता है? आइए आपको बताते हैं कि ये कहावत महज एक अफवाह है या सच…

क्या कहते हैं डर्मेटोलॉजिस्ट?

डर्मेटोलॉजिस्ट के मुताबिक ये महज एक अफवाह है. चाय का सेवन करने से चेहरे की रंगत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. हमारे स्किन का कलर जेनेटिक फैक्टर्स पर निर्भर होता है, लेकिन गर्म चाय का सेवन करने से होठों का रंग थोड़ा काला हो सकता है. हालांकि, ज्यादा चाय पीने से हमारी सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. चाय में मौजूद एंटी-न्यूट्रिएंट्स शरीर के एंटीऑक्सीडेंट्स को कम करने लगते हैं. ऐसे में ज्यादा चाय नहीं पीनी चाहिए.

क्या त्वचा की रंगत बदलती है?

डर्मेटोलॉजिस्ट बताते हैं कि कभी भी अपने नैचुरल स्किन कलर को नहीं बदला जा सकता है. कई लोग मार्केट में मिलने वाले क्रीम या ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन ज्यादा लंबे समय तक इन सबका असर नहीं रहता है. अगर कोई काफी समय से स्किन ट्रीटमेंट लेता है तो, स्किन टोन फेयर हो सकती है, लेकिन ट्रीटमेंट बंद करते ही त्वचा का रंग पहले ही जैसा हो जाता है. नैचुरल निखार के लिए खूब पानी पीना चाहिए. इससे बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. इसके अलावा हरी सब्जियां और फल का सेवन करना चाहिए. विटामिन सी से भरपूर फल खाने से चेहरे का निखार बढ़ता है और स्किन ग्लो करती है.

ये भी पढ़ें- Jaggery Tea Benefits: गुड़ से बनी चाय किसी रामबाण से नहीं है कम, जानिए इसके अद्वितीय फायदे

चाय पीने के फायदे

जहां एक तरफ ज्यादा चाय पीने से सेहत को नुकसान होता है, वहीं इसके कई फायदे भी हैं. हर्बल टी जैसे- येलो टी, ग्रीन टी, और ब्लैक टी पीने से बॉडी से टॉक्सिंस निकलते हैं और कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बॉडी में फ्री रेडिकल्स का असर कम करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This