Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन जरूर खाएं ये चीजें, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Makar Sankranti 2024: सनातन धर्म में खिचड़ी यानी मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2024) का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन सूर्य देवता मकर राशि में प्रवेश करते हैं, इसलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. इस दिन लोग गंगा स्नान कर दान-पूण्य करते हैं. विभिन्न राज्यों में मकर संक्रांति का त्यौहार अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. इस दिन लोग नए कपड़े, मिठाईयां, पतंग उड़ाकर जश्न मनाते हैं. साथ ही इस दिन कुछ विशेष चीजों का सेवन करने का भी महत्व है, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं. आइए जानते हैं कि मकर संक्रांति के दौरान किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है…

मूंगफली
मकर संक्रांति के दौरान मूंगफली का सवेन सबसे ज्यादा किया जाता है. ये सुपरफूड के नाम से बेहद प्रचलित है. सर्दियों में मूंगफली खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. मूंगफली में आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, विटामिन बी, विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट, जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जिससे कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

पोंगल
तमिलनाडु में मकर संक्रांति का त्योहार पोंगल के रूप में मनाया जाता है. पोंगल एक साउथ इंडियन डिश भी है, जो काफी प्रसिद्ध है. ये न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है, बल्कि सेहते के लिए भी फायदेमंद होती है. इस डिश को चावल, मूंग दाल से बनाया जाता है. मूंग दाल में विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम मौजूद होते हैं. मूंग दाल का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही ये इम्यूनिटी भी मजबूत करने में मदद करता है.

दही-चूड़ा
दही चूड़ा यूपी और बिहार का एक पारंपरिक डिश माना जाता है. मकर संक्रांति के दिन इसका सेवन अवश्य किया जाता है. चुड़ा में कार्ब और स्टार्च कम मात्रा में मौजूद होते हैं, जिसे पचाना काफी आसान होता है. वहीं, दही पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन B2 का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों को मदबूत करने में कारगर होता है.

ये भी पढ़ें- Health Tips: सर्दियों में करें इन फलों का सेवन, मिलेगी भरपूर एनर्जी

तिल
मकर संक्रांति आते ही बाजारों में तिल से बनी चीजें बिकने लगती हैं. जैसे तिल की चिक्की, लड्डू. तिल में कैल्शियम, पोटेशियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. साथ ही इससे हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा भी मिलती है.

गुड़
मकर संक्रांति के दौरान गुड का इस्तेमाल करते कई चीजें बनाई जाती हैं. गुड़ का सेवन करने से सिरदर्द, गैस, कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. साथ ही वजन कम करने में भी फायदेमंद होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This