Navratri Fasting Meals: उपवास के दौरान करें इस सात्विक भोजन का सेवन, सेहत के लिए होता है फायदेमंद

Must Read

Navratri Fasting Meals: सनातन धर्म में नवरात्रि (Navratri 2023) के नौ दिनों को बहुत खास महत्तव दिया गया है. ये पवित्र दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों को समर्पित होते हैं. उत्तर भारत में लोग शक्ति की उपासना के लिए विधि-विधान से पूजा करते हैं और व्रत (Fasting ) रखते हैं.

ऐसा माना जाता है कि, उपवास श्रद्धा के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक होता है. व्रत के दौरान चावल, दाल और गेहूं जैसे अनाज से परहेज किया जाता है. इस अवधि में केवल फलाहार का सेवन, व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्थिति को लाभ प्रदान करता है. आइए जानते हैं कि, उपवास का खाना सेहत पर क्या प्रभाव डालता है और ये स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभकारी है.

शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है
नवरात्रि व्रत में अगर कोई खाद्य पदार्थों के बजाय तरल पदार्थ का सेवन करता है तो, उससे बॉडी डिटॉक्सीफाई हो जाती है. ये शरीर को अंदर से साफ करने में मददगार साबित होता है. इसके अलावा पेट संबंधी परेशानियां भी दूर हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि व्रत के दौरान करें इन चीजों का फलाहार, पूरे दिन नहीं लगेगी भूख-प्यास

वज़न होता है कम
आज के दौर में लगभग हर दूसरा व्यक्ति मोटापा की समस्या से परेशान है. ऐसे में उपवास, वजन प्रबंधन में योगदान दे सकता है. व्रत के दौरान लोग ठोस पदार्थों की जगह पेय पदार्थों का सेवन करते हैं. जिसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है. वजन घटाने के लिए उपवास एक अच्छा विकल्प है.

त्वचा के लिए लाभदायक
सही खान-पान का असर हमारे चेहरे पर भी देखने को मिलता है. ज्यादा तेल-मसाले वाला भोजन खाने से त्वचा की चमक कम होने लगती है. ऐसे में उपवास के दौरान सात्विक भोजन और फलाहार का सेवन करने से शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं. जिससे त्वचा का निखार बढ़ जाता है.

हृदय के लिए बेहतर
अध्ययनों के मुताबिक, हृदय संबंधी बीमारियों से निजात पाने के लिए भी उपवास एक अच्छा विकल्प माना गया है. उपवास रखने से कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप का खतरा कम हो जाता है.

मानसिक स्पष्टता और एकाग्रता में सुधार
उपवास का प्रभाव शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. इस दौरान व्यक्ति चिंता-तनाव से दूर रहता है. कुछ अध्ययनों के मुताबिक, व्रत के समय व्यक्ति की मानसिक स्पष्टता और एकाग्रता में सुधार हुआ है

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: कन्या, तुला, मकर राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 04 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This