Shardiya Navratri 2023: नवरात्रि व्रत के दौरान करें इन चीजों का फलाहार, पूरे दिन नहीं लगेगी भूख-प्यास

Must Read

Navratri Diet 2023: 15 अक्टूबर यानी कल से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) शुरू होने जा रही है. हिंदू धर्म में नवरात्रि के 9 दिनों का विशेष महत्तव है. श्रद्धालु इस दौरान पूरे विधि विधान से मां दुर्गा की पूजा करने के साथ ही व्रत भी रखते हैं. व्रत वाले दिन केवल फलाहार करते हैं. इसके कारण कई बार हमारे शरीर को उचित पोषण नहीं मिलता.

इसके आलावा व्रत के दौरान कुछ लोगों को कमजोरी महसूस होने लगती है. अगर आप नौ दिन का व्रत कर रहे हैं, तो इन चीजों को अपने डाइट में शामिल करें, जो हम आपको खबर में बता रहे हैं. इससे आप में एनर्जी की कमी नहीं होगी.

केला (Banana)
अगर आपको व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होती है, तो अपनी डाइट में केला शामिल कर लें. इसे एनर्जी का पावरहाउस भी माना जाता है. इसमें विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल्स अधिक भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. अगर आप एक से 2 केला पूरे दिन में खाते हैं, तो आप उर्जावान रहेंगे. इसके अलावा ये आपका बीपी और कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित रखता है.

ये भी पढ़ें- Navratri Foods: नवरात्रि में फलाहार के तौर पर बनाएं साबूदाना खिचड़ी, मिनटों में होगा तैयार, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

संतरा (Orange)
संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. इसमें 63 प्रतिशत न्यूट्रीशन्स, 86 प्रतिशत कैलोरी पाए जाते हैं. व्रत में खुद को हाइड्रेट करने के लिए संतरे का जूस असरदार साबित हो सकता है. ये हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार होता है.

सेब (Apple)
एक कहावत आपने जरूर सुनी होगी, एन एप्पल अ डे, कीप्स द डॉक्टर अवे. इसका मतलब ये है कि अगर आप प्रतिदिन एक सेव खाते हैं, तो ये आपको बीमारियों से सुरक्षित रखता है. इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर मिलता है. इससे आप व्रत के दौरान दिनभर कमजोरी फील नहीं करेंगे. इसलिए उपवास के दौरान सेब का सेवन जरूर करें.

ब्लूबेरी (Blueberry)
ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. ये आपके तनाव को कम करने में मदद करता है. अगर आप शारदीय नवरात्रि के इन 9 दिन में उपवास रखते हैं, तो अपनी डाइट में ब्लूबेरी को शामिल करें. इससे आपके शारीर को कमजोरी महसूस नहीं होगी.ॉ

ये भी पढ़ेंः Shardiya Navratri Wishes: इन चुनिंदा मैसेज से अपनों को दीजिए नवरात्रि की शुभकामनाएं, मां भगवती होंगी प्रसन्न

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: मेष, वृश्चिक, कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतीपूर्ण रहेगा आज का दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 05 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This