Obesity Drinks: मोटापा कम करने में असरदार हैं ये ड्रिंक्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Obesity Drinks: आज के समय में बदलती लाइफस्‍टाइल और गड़बड़ खान-पान की वजह से ज्‍यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. यह एक गंभीर समस्या है, जो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स की वजह बन सकता है. ऐसे में समय रहते मोटापे को कम करना बहुत जरूरी है. मोटापे से परेशान लोग इससे निजात पाने के लिए कई तरीके आजमाते हैं.

कुछ लोग अपने डाइट में बदलाव करते हैं, तो कुछ घंटों जिम में पसीना बहाते हैं. अगर आप भी वजन बढ़ने से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे, जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपका मेटा‍बोलिज्‍म तेज होता है और फैट तेजी से बर्न होता है. आइए जानते हैं इन ड्रिंक्‍स (Obesity Drinks) के बारे में…

नींबू-गर्म पानी 

जो लोग मोटापे से परेशान हैं वे रोज़ाना सुबह उठकर वर्क आउट करें,  लेकिन साथ में सबसे पहले नींबू पानी पिएं. जी हां, एक गिलास पानी को हल्का गुनगुना गर्म करके उसमें नींबू का रस और आधा चम्‍मच शहद मिला लें. इस पानी को रोजाना पीएं. इससे मोटापा तेजी से कम होगा. सुबह के समय में कुछ भी खाएं नींबू का पानी ही पीएं.

जीरा पानी

सुबह के समय जीरा पानी पीना मोटापे को तेजी से कम करने में असरदार है. जीरा में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो आपके धीरे मेटाबोलिज्‍म को तेज करते हैं. साथ ही मोटापा को आसानी से कम कर देते हैं. इससे न केवल मोटापा कम होता है बल्कि इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रांग होती है.

दालचीनी का पानी

दालचीनी का पानी पीना मोटापा को कम करने में बेहद कारगर माना जाता है. यह एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है जो वेट लॉस करने में काफी मदद करती है. इसके लिए एक गिलास पानी में दालचीनी एक एक टुकड़ा बॉयल कर लें, फिर सुबह के समय आप ये पानी पिएं. इससे कुछ ही दिनों में शरीर में परिवर्तन नजर आने लगेगा.

ग्रीन टी

ग्रीन टी का ज्‍यादातर इस्‍तेमाल इसलिए होता है ताकि कि शरीर में मोटापे की परत न दिखे. इसलिए अपनी डाइट में ग्रीन टी को ज़रूर शामिल करें. इससे लोग मोटापे की चपेट में नहीं आते हैं.

ये भी पढ़ें :- घर में वाईफाई बहुत खतरनाक… जानिए बेड से कितना दूर होना चाहिए Wi-Fi राउटर?

 

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This