Papaya Bad Combination: पपीते के बाद भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Must Read

Papaya Bad Combination: : चेहरे का ग्लो बढ़ाने से लेकर शरीर को स्वस्थ रखने तक, पपीता (Papaya Benefit) हर बीमारी के लिए लाभदायक होता है. ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है. किसी भी बीमारी में पपीते के सेवन करने की सलाह दी जाती है. इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व बहुत ही फायदेमंद होते हैं, लेकिन अगर पपीते का सही तरीके से सेवन न किया जाए तो, यही गुणकारी फल जानलेवा भी हो सकता है. जी हां, पपीते के साथ कुछ चीजों के खाने की सख्त मनाही होती है. आइए जानते हैं किन चीजों को पपीते के साथ बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

पपीते के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें (What not to eat with Papaya)

पपीता के साथ दूध (Papaya And Milk)
आयुर्वेद के अनुसार, पपीते के साथ दूध पीना हानिकारक हो सकता है. हालांकि, किसी भी फल के साथ दूध का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है. अगर आप पपीते के साथ दूध पीते हैं तो, इससे कब्ज, पेट में दर्द, डायरिया, सूजन जैसी समस्या झेलनी पड़ सकती है. इसलिए कोशिश करें कि पपीता खाने के 30 मिनट बाद दूध पीएं.

पपीता के साथ दही (Papaya And Curd)
आयुर्वेद के अनुसार, पपीते के साथ दही खाना खतरनाक साबित हो सकता है. कहा जाता है कि, पपीते की तासीर गर्म वहीं, दही की ठंडी होती है. अगर कोई दोनों का सेवन एक साथ करता है तो, उसे अपच, जुकाम, सिरदर्द जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए पपीता खाने के 30 मिनट बाद ही दही खाएं.

ये भी पढ़ें- Herbs for Bones: हड्डियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं ये हर्ब्‍स, इनके सेवन से बढ़ी उम्र में भी फौलादी रहेंगे बोन्‍स

पपीता और संतरे (Papaya And Orange)
पपीता और संतरे का (Papaya Orange Bad Combination) मेल भी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. एक तरफ जहां पपीता मीठा फल होता है वहीं, संतरा खट्टा होता है. दोनों फल एक-दूसरे के ठीक उल्टे हैं. इनका साथ में सेवन करने से शरीर में टॉक्सिंस बनने लगता है. इससे कब्ज, डायरिया, अपच और पेट दर्द जैसी गंभीर समस्या झेलनी पड़ सकती है. इसलिए भूलकर भी इनका एक साथ सेवन न करें.

पपीता और नींबू (Papaya And Lemon)
कई लोग फ्रूट चाट में नींबू का रस डाल देते हैं, लेकिन पपीता और नींबू का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इन दोनों का एक साथ सेवन करने से एनीमिया हो सकता है. इसके अलावा पाचन, ऐंठन, पेट में दर्द, मरोड़ संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में डॉक्टर सलाह देते हैं कि भूलकर भी पपीते के साथ नींबू का सेवन न करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस न्याय की लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय : डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This