Protein: अधिक प्रोटीन का करते हैं सेवन, तो हो जाएं सावधान, भुगतना पड़ सकता है खामियाजा  

Must Read

Side Effects of taking too much Protein:  हमें शारिरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए नियमित रूप से एक्सरसाइज के साथ ही डाइट में विभिन्न पोषक तत्वों को शामिल करना बेहद ही आवश्‍यक है. प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर के मांसपेशियों को मजबूती  मिलती है. साथ ही प्रोटीन से भरपूर चीजों के सेवन से शरीर के टिशू, स्किन, एन्जाइम्स आदि हेल्दी बने रहते हैं. प्रोटीन शरीर को एनर्जी भी देता है. वहीं, इसकी कमी से थकान, कमजोर इम्यूनिटी, ज्वाइंट पेन, सुस्ती, बाल, स्किन, नाखूनों से संबंधित समस्याएं. मसल मास में कमी आदि होने लगती हैं. हालांकि, प्रोटीन का हद से ज्यादा सेवन करना नुकसानदायक भी होता है. ऐसे में डाइटिशियन से सलाह लेकर ही प्रोटीन को डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए. चलिए जानते हैं अधिक प्रोटीन के सेवन से शरीर को  कैसे ओर क्‍या-क्‍या नुकसान हो सकता हैं.

अधिक प्रोटीन के सेवन से होने वाले नुकसान

डिहाइड्रेशन की समस्या- प्रोटीन का सेवन शरीर के लिए बेहद जरूरी है, लेकिन इसे अन्य पोषक तत्वों जैसे कार्ब्स, विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर के साथ बैलेंस करना भी जरूरी है वरना आपको कई समस्याएं हो सकती हैं. जब आप अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. कई बार डाइजेस्टिव इशू भी हो सकती है, खासकर तब, जब डाइट में फाइबर कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक हो. जब आप हाई फाइबर डाइट लेते हैं तो आप यूरिन के के माध्‍यम से काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम खो देते हैं.

ये भी पढ़े:- Diabetes: हजारों झंझटों को करें टाटा बॉय-बॉय, सिर्फ एक फूल से कंट्रोल रहेगा डायबिटिज

किडनी संब‍धी समस्‍या-  जब आप अधिक मात्रा में प्रोटीन को डाइट में शामिल करते हैं तो इससे किडनी पर अधिक दबाव पड़ सकता है. आपको बता दें कि अधिक प्रोटीन लेने के समय उन लोगों को खासतौर पर सावधानी बरतनी चाहिए, जिन्हें पहले से ही किडनी से संबंधित कोई समस्या है.

हड्डियों की समस्याएं- अधिक प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने से कुछ लोगों में डाइजेस्टिव इशू हो सकती है जैसे कब्ज. ऐसे में प्रतिदिन सीमित मात्रा में ही प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें. कई बार अधिक प्रोटीन हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाता है. इससे पेशाब के जरिए कैल्शियम बाहर निकल जाता है, जिससे हड्डियों की समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़े:- Lucky Plants: मेन गेट पर लगा दें ये पौधा, झमाझम होगी नोटों की बारिश

इन बातों का रखे ध्‍यान- 4. बहुत अधिक प्रोटीन युक्त चीजों के सेवन पर ध्यान देने से कई बार लोग अन्य न्यूट्रिशन को भोजन में शामिल नहीं करते हैं. फाइबर, विटामिंस, कार्बोहाइड्रेट्स, मिनरल्स भी शरीर के लिए बेहद आवश्यक न्यूट्रिएंट्स हैं, जिन्हें प्रोटीन के साथ-साथ डाइट में उचित मात्रा में अवश्य शामिल करना चाहिए.

Latest News

अमेरिकी विश्वविद्यालय बन रहे फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन का केंद्र, उबल रहा छात्रों का गुस्सा

International News: फिलिस्तीनी के समर्थन में छात्रों के विरोध ने बीते कुछ दिनों से अमेरिका को हिला दिया है....

More Articles Like This