सबको सम्मान और सुविधा देना ये मोदी की गारंटी है, विश्वकर्मा योजना शुभारंभ कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Vishwakarma Yojna Launch: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज 73वां जन्मदिन है. इस विशेष अवसर पर पीएम मोदी ने देश को कई उपहार दिए. आज अपने जन्मदिवस और विश्वकर्मा पूजा के विशेष अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के द्वारका में नए अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर ‘यशोभूमि’ के प्रथम भाग का उद्घाटन किया और यहीं से “पीएम विश्वकर्मा योजना” का शुभारंभ किया.

इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज भगवान विश्वकर्मा की जयंती है. ये दिन हमारे पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को समर्पित है. मैं समस्त देशवासियों को ‘विश्वकर्मा जयंती’ की अनेक अनेक शुभकामनाएं देता हूं. मुझे खुशी है कि आज के दिन मुझे देशभर के लाखों विश्वकर्मा साथियों से जुड़ने का अवसर मिला है.

देश को इंटरनेशनल एग्जिबिशन सेंटर यशोभूमि मिला
पीएम नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इस योजना के साथ ही आज देश को इंटरनेशनल एग्जिबिशन सेंटर यशोभूमि भी मिला है. जिस प्रकार का काम यहां हुआ है, उसमें मेरे सभी विश्वकर्मा भाइयों और बहनों का तप नजर आता है. मैं आज यशोभूमि को देश के हर श्रमिक को समर्पित करता हूं, हर विश्वकर्मा साथी को समर्पित करता हूं.

उन्होंने आगे कहा कि भगवान विश्वकर्मा के आशीर्वाद से आज ‘प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना’ का आरंभ हो रहा है. हाथ के हुनर से, औजारों से, परंपरागत रूप से काम करने वाले लाखों परिवारों के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना उम्मीद की एक नई किरण बनकर आ रही है.

TTT है काफी आवश्यक
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में TTT का जिक्र किया. इस ट्रीपल टी को परिभाषित करते हुए पीएम ने कहा कि पीएम विश्वकर्मा योजना, विश्वकर्मा साथियों को आधुनिक युग में ले जाने का प्रयास है, उनका सामर्थ्य बढ़ाने का प्रयास है. विश्वकर्मा भाई-बहनों के लिए Technology, Tools और Training बहुत ही आवश्यक है. वहीं, उन्होंने आगे कहा कि ये हमारी ही सरकार है जिसने आजादी के बाद पहली बार बंजारा और घुमंतू जनजातियों की परवाह की. ये हमारी ही सरकार है जिसने आजादी के बाद पहली बार दिव्यांगजनों के लिए हर स्तर, हर स्थान पर विशेष सुविधाएं विकसित कीं.

पीएम ने दी इस बात की गारंटी
पीएम देश भर से जुटे कारिगरों से बात करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले हमने देखा है कि कैसे भारत मंडपम को लेकर दुनिया भर में चर्चा हुई है. ये इंटरनेशनल एग्जीबिशन सेंटर-यशोभूमि इस परंपरा को और भव्यता से आगे बढ़ा रहा है. जिसे कोई नहीं पूछता, उसके लिए गरीब का ये बेटा मोदी, उसका सेवक बनकर आया है. सबको सम्मान का जीवन देना, सभी को सुविधा पहुंचाना… ये मोदी की गारंटी है.

उन्होंने कहा कि बदलते हुए समय के साथ विकास के, रोजगार के नए-नए सेक्टर्स भी बनते हैं. आज से 50-60 साल पहले इतनी बड़ी IT इंडस्ट्री के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था. आज से 30-35 साल पहले सोशल मीडिया भी कल्पना भर ही था. आज दुनिया में एक और बड़ा सेक्टर बन रहा है, जिसमें भारत के लिए असीम संभावनाएं हैं. ये सेक्टर है कॉन्फ्रेंस टूरिज्म का.

यहां भी पढ़ें

Latest News

PM मोदी ने मां के साथ उनकी तस्वीर बनाने वाली लड़की को लिखा खत, जानें क्या कहा ?

PM Modi letter: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मां-पुत्र के दिव्य प्रेम को प्रदर्शित करती हुई तस्वीर बनाने...

More Articles Like This