Star Anise Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना भी है चक्र फूल, हैरान कर देंगे इसके फायदे

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Star Anise Benefits: भारतीय रसोई में कई ऐसे मसाले मौजूद हैं जो न सिर्फ खाने का स्‍वाद बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि औष‍धीय गुणों से भरपूर है. ये हमारे शरीर को तमाम बीमारियों से दूर रखते हैं. ऐसा ही एक मसाला है चक्र फूल (Star Anise), जो हमारे इन्‍यूनिटी सिस्‍टम को बूस्‍ट रखने के साथ अन्‍य बीमारियों को दूर रखने का काम करता है.

चक्र फूल एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटीबैक्‍टीरियल एवं विटामिन ए और सी गुणों से भरपूर होता है. इस मसाले की खेती भारत के अलावा कंबोडिया, लाओस, फिलीपींस और जमैका में होती है. तो चलिए जानते हैं चक्रफूल से सेहत को होने वाले फायदों के बारें में..

स्टार एनिस के अमेजिंग बेनिफिट्स

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

चक्र फूल में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है, जो शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले कणों से बचाकर रखता है. चक्र फूल के सेवन से कैंसर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर चक्र फूल शरीर में सूजन को कम करता है. गठिया और हार्ट डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा कम करने में यह काफी मददगार है.

पाचन

प्राचीन काल से ही चक्र फूल का इस्तेमाल पाचन को दुरुस्त रखने के लिए होता है. यह पेट फूलने, गैस, कब्‍ज, अपच जैसी समस्याओं से निजात दिला सकता है. इसका कार्मिनेटिव इफेक्ट पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है.

इम्यूनिटी बूस्‍ट

यह इम्यूनिटी को बूस्‍ट करने का काम करता है. यह विटामिन सी का अच्छा स्‍त्रोत माना जाता है. अगर आपके आहार में चक्र फूल है तो यह इम्यूनिटी को सुधारने का काम करेगा.

सांस की समस्या  

खांसी और ब्रोंकाइटिस (अस्थमा) जैसी सांस संबंधी समस्‍या को दूर करने में स्‍टार एनिस का पुराने काल से ही इस्तेमाल होता आया है. इस मसाले में एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं, जो सांस की नली में बलगम को हटाकर खांसी की समस्या से राहत दिलाते हैं.

गठिया-जोड़ों के दर्द में असरदार

चक्र फूल से बनने वाला तेल गठिया और जोड़ो के दर्द में काफी हद तक फायदेमंद है. पीठ के दर्द में भी इसका तेल काफी असरदार है. हालांकि, इस बात का ध्‍यान रहे कि चक्र फूल के तेल का इस्‍तेमाल अन्‍य तेल में मिलाकर ही करें.

स्लीप साइकिल को करें ठीक

यदि आप नींद से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं, तो स्‍टार एनिस काफी लाभकारी साबित होगा. रात में सोने से पहले एक कप स्टार एनिस की चाय पीएं, यह आपकी अच्छी नींद को पूरी करने में मददगार है.

स्किन के लिए फायदेमंद

चक्रफूल का इस्‍तेमाल स्किन केयर में भी किया जाता है. चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइन्स, दाग-धब्बों, झुर्रियां, रिंकल्स और पिंपल्स से निजात दिलाने में यह मदद करता है.

ये भी पढ़ें :- बच्चों के खाने में शामिल करें ये आइटम्स, पढ़ाई में नहीं रहेंगे पीछे; बुद्धि होगी तेज

Latest News

India China Relation: विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान से घबराया चीन, भारत पर लगाए गंभीर आरोप

India China relation: भारत-चीन के संबंधों में हमेशा तनातनी का माहौल देखने को मिलता है. इसी बीच एक बार...

More Articles Like This