Summer Care Tips: गर्मियों में बार-बार नहाना सही या गलत, जानिए क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Summer Care Tips: अप्रैल महीने में ही प्रचंड गर्मी पड़नी शुरू हो गई है. गर्मी की वजह से दिन में लोगों को घर से बाहर जाने-आने में बच रहे हैं. लेकिन जिन लोगों को ऑफिस या फिल्ड में ड्यूटी करना है, उन्हें घर से बाहर निकलना मजबूरी है. ड्यूटी से वापस आने के बाद लोग दिनभर की थकावट को दूर करने के लिए नहाना पसंद करते हैं. वहीं, कई लोग तो गर्मी के सीजन में बार-बार नहाते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि एकदम गर्मी से आकर नहाना या गर्मी के चलते दिन में कई बार आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. आइए एक्सपर्ट से जानते हैं गर्मियों में कब-कब नहाना चाहिए?

बाहर से आने के तुरंत बाद नहाना चाहिए?

दरअसल, गर्मियों के सीजन में भले ही आप सुबह नहाने के बाद घर से बाहर निकलते हैं. लेकिन चिलचिलाती धूप, गर्मी और पसीने के कारण इरिटेशन महसूस होने लगती है. जिसके चलते लोग घर पहुंचते ही पहले नहा लेते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्टस की मानें तो बाहर से आने तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए. ऐसा करने से शरीर के तापमान में बदलाव आने लगता है. गर्मी और ठंडक की वजह से कई तरह के इंफेक्शन होने का खतरा रहता है, इससे गले में खराश, जुकाम का हो सकता है, इसलिए घर पहुंचकर कम से कम आधा घंटा आराम से बैठें और उसके बाद ही नहाने जाएं.

गर्मियों में बार-बार नहाना सही या गलत

कई लोग गर्मियों में रिफ्रेश फिल करने के लिए कई बार नहाते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो इससे स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि बार बार नहाने से स्किन में मौजूद नेचुरल ऑयल कम होने लगती है, जिसके चलते स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्या हो सकती हैं. इसलिए गर्मियों में अधिकतम दो टाइम ही नहाएं.

धूप से आने के बाद ना करें ये गलती

अक्सर लोग चिलचिलाती धूप से आने के बाद एसी वाले रुम में बैठना पसंद करते हैं, लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो एसी की ठंडी हवा से आपको गर्मी से राहत तो मिल सकती हैं लेकिन एकदम ठंडे में आकर सर्द गर्म हो सकता है. जिसकी वजह से आपको सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए घर से आने के बाद कुछ देर पंखे या कूलर की हवा में शरीर के तापमान को सामान्य करें. तब जाकर ही एसी वाले कमरे में बैठें.

Shukra Gochar 2024: शुक्र का मेष राशि में गोचर, आज से जमकर मौज काटेंगे इन 4 राशियों के जातक

Latest News

Lucknow News: मोदी सरकार के 10 साल भारत के आर्थिक अभ्युदय का काल: डॉ. राजेश्वर सिंह

Lucknow News: सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने लखनऊ का चुनावी पारा बढाते हुए पदयात्रा के माध्यम से भाजपा...

More Articles Like This