Weight Gain Tips: अगर आप भी बढ़ाना चाहते हैं वजन तो अपनाएं ये तरीका, गौतम बुद्ध की तरह बैठकर करें ये काम

Must Read

Weight Gain Tips: कुछ लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो वहीं कुछ अपने दुबलेपन से परेशान होते हैं. दुबले-पतले लोग शरीर में चर्बी लाने के लिए कई उपाय करते हैं, लेकिन वो वेट नहीं बढ़ा पाते हैं. उनका कहना हैं कि वह भरपूर मात्रा में खाना खाते हैं और कोई काम भी नहीं करते, लेकिन फिर भी आपके शरीर पर चर्बी नहीं चढ़ती है. आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिल जाएंगे जो कुपोषण के शिकार जैसे लगते हैं. कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन उनका वजन नहीं बढ़ता है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बेहतरीन उपाय बताएंगे, जिससे न केवल आपका वजन बढ़ेगा, बल्कि चेहरा भी ग्लो करेगा.

कहा जाता है कि हर रोग का इलाज योग में जरूर होता है. योग में शारीरिक, मानसिक और आध्‍यात्मिक समस्याओं का भी हल है. अगर आप दुबले हैं तो, मोटा होने का भी तरीका भी में है. एसएम योग रिसर्च इंस्‍टीट्यूट एंड नेचुरोपैथी अस्‍पताल इंडिया के सचिव योगगुरु डॉ. बालमुकुंद शास्‍त्री का कहना है कि, योग में ऐसी 8 हस्‍त मुद्राओं के बारे में बताया गया है, जो काफी प्रभावी हैं और उसका प्रभाव भी जल्द देखने को मिलता है.

योग की सभी मुद्राओं का अभ्‍यास महात्‍मा गौतम बुद्ध ने किया हुआ था. गौतम बुद्ध इन्हीं मुद्राओं में बैठकर ध्‍यान और साधना किया करते थे. इन्‍हीं मुद्राओं में से एक है पृथ्‍वी मुद्रा. यह ध्‍यान की मुद्रा है और आप इसकी मदद से वेट गेन कर सकते हैं. यह बेहद फायदेमंद है और आपको इस अवस्था में केवल बैठना है.

पृथ्‍वी मुद्रा से बढ़ाता है वजन
डॉ. बालमुकुंद बताते हैं कि इस मुद्रा की मदद से हम शरीर में पृथ्‍वी तत्‍व को बढ़ा सकते है. ये सभी तत्‍व हमारी हड्डियों और मांसपेशियों के रूप में बॉडी में मौजूद हैं. इस तत्‍व को सही करने से हमें वेट गेन करने में मदद मिलती है. अगर कोई व्‍यक्ति इसे नियमित रूप से करता है तो वह कुछ ही दिनों में तंदुरुस्‍त हो जाएगा. इसके साथ ही किसी को अर्थराइटिस की समस्‍या है, तो ये मुद्रा उनके लिए फायदेमंद है. इसे करने से आपके चेहरे का ग्लो और निखार बढ़ जाएगा.

किसे नहीं करना चाहिए इस मुद्रा का अभ्‍यास
जो लोग मोटापे की समस्‍या से परेशान हैं, या जिनका वजन बहुत ज्यादा है, उन लोगों को इस मुद्रा का अभ्‍यास बिल्‍कुल भी नहीं करना चाहिए. उनके अलावा हर व्‍यक्ति इस मुद्रा का अभ्‍यास कर सकता है. यह ऊर्जा को भी बढ़ाने में मदद करती है. इसका अभ्‍यास नियमित रूप से ध्‍यान लगाने वाले पद्मासन, सिद्धासन और वज्रासन में भी किया जा सकता है.

ऐसे बनाते हैं पृथ्‍वी मुद्रा
इस मुद्रा को बनाने के लिए आपको अपनी रिंग फिंगर और अंगूठे के पोरों को मिलाना है और बाकी की उंगलियों को सीधा रखना है. आप इसके बाद वज्रासन या पद्मासन ध्‍यान में बैठ जाएं. आपने महात्‍मा बुद्ध की कई मूर्तियों भी देखा होगा कि उनके होथों में भी यह मुद्रा बनी हुई है.

ये भी पढ़ें- Seema Sachin Romantic Video: सचिन करने लगा सीमा हैदर को लाइव TV शो के दौरान Kiss

Latest News

Jaunpur News: बहुजन समाज के लिए मायावती का शासन रहा यादगार: श्रीकला सिंह

Jaunpur News: श्रीकला धनंजय सिंह ने जगह- जगह जुटी महिलाओं को संबोधन में कहा की देश की आज़ादी के...

More Articles Like This