बेहतर करना है ब्लड सर्कुलेशन! नियमित करें ये योगाभ्यास, खुल जाएंगी सभी ब्लॉक नसें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Yoga Asanas for Blood Circulation: स्‍वस्‍थ रहने के लिए शरीर में बेहतर रक्‍त संचार होना बहुत जरूरी है. इससे न केवल शरीर लंबे समय तक एक्टिव रहता है बल्‍कि बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या नहीं होती है. अच्‍छा रक्‍त परिसंचरण होने से हार्ट तक खून सही तरीके से पहुंचता है. ब्‍लड सर्कुलेशन में आने वाली बाधा जान के लिए खतरा बन सकती है. हालांकि आजकल की खराब लाइफस्‍टाइल और बढ़ती शारीरिक निष्क्रियता के चलते ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है.

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट शरीर में रक्त संचार को बढ़ावा देने के लिए कुछ उपाय करने की सलाह देते हैं. विशेषज्ञ बताते हैं कि नियमित योगाभ्यास से रक्त संचार बेहतर होता है. सारी ब्‍लॉक नसें खुल जाती है. योगासन रक्त संचार को बढ़ावा देने के साथ ही कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में कारगर है. ऐसे में आज की खबर में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ योगासनों के बारे में जो ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में कारगर है.

ताड़ासन का अभ्यास

शरीर में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए ताड़ासन का अभ्यास बेहतरीन ऑप्‍शन है. ताड़ासन करने से एनर्जी बेहतर होती है और शरीर की अवस्‍था में सुधार आता है. इसलिए रोजाना 5 से 10 मिनट तक स्वास्थ्य लाभ के लिए ताड़ासन का अभ्यास करें.

कैट-काऊ पोज 

कैट काऊ पोज का अभ्यास पीठ और स्पाइनल कॉलम में ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है. विशेषज्ञों के अनुसार, इस योग का नियमित अभ्यास शरीर की मुद्रा और संतुलन सुधारने में कारगर है. साथ ही इससे रीढ़ और गर्दन स्‍ट्रांग होती है. इससे स्‍ट्रेस दूर होता है. शांत मन और बेहतर रक्त संचार के लिए कैट काऊ पोज का अभ्यास करें.

अधोमुख शवासन

यह योगासन शरीर के ब्‍लड सर्कुलेशन को बनाए रखने और मस्तिष्क व ऊपरी धड़ में रक्त प्रवाह बढ़ाने में फायदेमंद माना जाता है. इस योग के नियमि‍त अभ्‍यास से सिर में रक्त संचार बढ़ता है. इससे मस्तिष्क की क्षमता बढ़ती है और दिमाग शांत रहता है. अधोमुख शवासन से शरीर की कई मांसपेशियां सक्रिय रहती हैं.

ये भी पढ़ें :- Braj Ki Holi 2024: इस दिन शुरू होगा मथुरा-वृंदावन में रंगोत्सव, जानिए लट्ठमार से लड्डू होली तक की लिस्ट

 

Latest News

Maharashtra News: भ्रष्टाचार पर पीएम मोदी के प्रहार से बिलबिला रहा है इंडी अलायन्स: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This