Facial Hair Removal: आपके भी चेहरे पर है अनचाहे बाल? अपनाएं ये नेचुरल उपाय, पेनफुल ट्रीटमेंट से मिलेगी निजात

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Natural Way To Facial Hair: पुरूषों के चेहरे पर बाल होना सामान्‍य और आकर्षक माना जाता है, तो वहीं महिलाओं के लिए बिल्‍कुल भी नहीं.  चाहें पुरूष हो या महिला छोटे छोटे रोएं जैसे बाल सभी के चेहरे पर होते ही हैं, लेकिन लड़कियों के चेहरे पर अनचाहे बाल उनकी खूबसूरती पर दाग के जैसे होते है. ऐसे में लड़कियां अनचाहे बाल को रिमूव करने के लिए वो थ्रेडिंग, ब्लीच, क्रीम या अन्य उपाय करती है.

अनचाहे बाल को हटाने में फेस वैक्सिंग कराना आसान उपाय माना जाता है. हालांकि कई बार ये काफी दर्दनाक ट्रिटमेंट होता है. वहीं, सेंसिटिव स्किन होने की वजह से डैमेज का खतरा भी हो सकता है. ऐसे में घरेलू उपायों को आजमाकर आप सिंपल और आसान तरीके से चेहरे के अनचाहें बाल को रिमूव कर सकती हैं. तो आइए इसके बारे में विस्‍तार से जानते हैं.  

अंडा और कॉर्न स्‍टार्च 
अंडा और कॉर्न स्‍टार्च से बना फेसपैक हेयर रिमूव करने में बेहद मददगार है. इसे बनाने के लिए एक कप में एक चम्‍मच कॉर्न स्‍टार्च लें. उसमें एक चम्‍मच अंडे का सफेद हिस्‍सा  मिक्‍स कर लें. इसके बाद इसे अच्‍छी तरह से फेंट लें. इसे चेहरे पर लगाने के लिए सबसे पहले अपने फेस को क्‍लीन कर लें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर अप्‍लाई करें. लगाने के बाद 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दें. नियत समय बाद उल्‍टी दिशा में इसे निकालते जाएं. आपके चेहरे के रोएं आसानी से रिमूव हो जाएंगे.

चीनी और शहद
चीनी और शहद का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी लें. उसमें एक चम्‍मच शहद, एक चम्‍मच चीनी तथा एक से दो बूंद पानी मिक्‍स कर लें. अब इसे अच्‍छी तरह से मिलाकर पैक तैयार कर लें. इसके बाद एक बर्तन में थोड़ा सा पानी डालकर गैस ऑन करें. पानी गर्म हो जाएं तो इसमें घोल वाला बाउल डाल दें. धीरे-धीरे चीनी मेल्‍ट होने लगेगा. चीनी के पिघने के बाद गैस बंद कर दें. इसे थोड़ी देर ठंडा होने दें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इसके बाद कॉटन स्ट्रिप या मलमल का कपड़ा चिपकाएं, उल्‍टी दिशा में खींचते जाएं. इस तरह आपके चेहरे के बाल आसानी से हट जाएंगे.  

बेसन और गुलाब जल
बेसन और गुलाब जल का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्‍मच बेसन लें.  उसमें थोड़ा सा चावल का आटा मिलाएं. अब इसमें गुलाब जल डालें. 2 बूंद सरसों का तेल भी मिक्‍स करें. अब इसे अच्‍छी तरह फेट लें. इसे लगाने के लिए चेहरे को अच्‍छे से साफ कर लें. इसके बाद इसे लगाएं. जब आधा सूख जाए तो चेहरे को रब करते हुए फेस पैक को हटाते जाएं. इस तरह सारे बाल बाहर निकल आएंगे.  

ये भी पढ़े:- Yoga Tips: घुटनों के दर्द से हैं परेशान? करें ये योगासन, जल्‍द मिलेगा आराम

Latest News

Horoscope: वृषभ, मिथुन, कन्या, समेत इन राशि के जातकों को बरतनी होगी सावधानी, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 16 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This