Morning Yoga: सुबह-सुबह सिर्फ पांच मिनट करें ये योगासन, पूरे दिन रहेंगे एनर्जेटिक

Must Read

Yoga for Morning: योग का नियमित अभ्‍यास न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक समस्‍याओं को दूर करने में भी बेहद कारगार है. योग की मदद से मानव शरीर की कई बीमारियों को जड़ से खत्‍म किया जा सकता है. आपकी दैनिक दिनचर्या हो या नौकरी, सही प्रेरणा के बिना ये सब नीरस और उबाऊ लगती है.

ऐसे में योग आपके दिन की शुरुआत ऊर्जा और उत्साह के साथ कराता है. हम सभी को आलसी मन और शरीर से बाहर निकलने के लिए और बेहतर ऊर्जा के साथ अपने दिन की शुरुआत करने के लिए प्रतिदिन सुबह योग करना चाहिए. पांच मिनट में आप ऐसे योगासन का अभ्यास कर सकते हैं जो आपके मस्तिष्क में ऊर्जा का प्रवाह करेगी. तो आइए जानते हैं एनर्जेटिक रहने के लिए रोजाना सुबह किए जाने वाले योगासनों (Yoga for Morning) के बारे में. 

 

भुजंगासन
भुजंगासन योग का नियमित अभ्‍यास शरीर को लचीला बनाता है. यह योगासन पेट की चर्बी को भी कम करने में मददगार है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पेट के बल लेट जाएं. दोनों हथेलियों को जमीन पर कंधे की चौड़ाई से अलग रखते हुए शरीर के निचले हिस्‍से को जमीन पर रखें. सांस लें और शरीर के ऊपरी भाग यानी छाती को फर्श से ऊपर की ओर उठाएं. फिर सांस को छोड़ते हुए शरीर को फर्श की ओर दोबारा ले जाएं.

 

ताड़ासन
सुबह-सुबह इस योगासन को करने से पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप अपने दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बीच कुछ दूरी रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अब दोनों हाथों को कमर की सीध में ऊपर की ओर उठाते हुए हथेलियों और उंगलियों को मिलाएं. गर्दन बिल्‍कुल सीधी रखें और नजर सामने करते हुए पैरों की एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं. पूरे शरीर का भार पंजो पर दें. पेट को अंदर करते हुए इस स्थिति में संतुलन बनाएं.  

सुखासन 
इस योगासन को क्रॉस लेग सिटिंग पोज भी कहते हैं. सुखासन को करने के लिए सबसे पहले ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं. अब पीठ के पीछे से दाहिने हाथ की हेल्‍प से अपनी बाईं कलाई को पकड़ें. अब कंधों को पीछे खींचते हुए अंदर की तरफ सांस लें. फिर सांस छोड़ते हुए सामने की ओर झुकें. अपने सिर को दाहिने घुटने से छुएं. फिर से सांस लेते हुए पहले की स्थिति में आ जाएं.    

ये भी पढ़ें :- Yoga: मेंटल हेल्‍थ को फिट रखने के लिए करें ये योगासन, रहेंगे स्‍ट्रेस फ्री

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This