सूरज और धरती के लैग्रेंजियन बिंदु पर नजर रखेगा ISRO का सूर्ययान, जानिए कब होगा लॉन्च?

Must Read

Aditya L1: चंद्रयान-3 की सफलता से पूरे विश्व में भारत का डंका बजाने के बाद इसरो कुछ नया करने की तैयारी कर रहा है. चांद पर पहुंचने के बाद अब इसरो सूर्य का अध्ययन करने के लिए तैयार है. जानकारी के मुताबिक आगामी 2 सितंबर को इसरो सूर्ययान लॉच कर सकता है. बता दें कि आदित्य-एल1 को सूर्य-पृथ्वी लैग्रेंजियन बिंदु पर नजर रखने के लिए डिजाइन किया गया है. दरअसल, ये लैग्रेंजियन बिंदु धरती से लगभग 1.5 मिलियन किमी दूर है.

आदित्य-एल1 स्वदेशी प्रयास है: इसरो
आदित्य-एल1 सूर्य के अवलोकन के लिए इसरो का पहला स्पेस मिशन होगा. इसको बेंगलुरु मुख्यालय से लॉन्च किया जाएगा. इस यान को चारो तरफ से सूर्य के अध्ययन के लिए डेवलप किया गया है. खास बात है कि ये अपने साथ सात पेलोड ले जाएगा, जोकि अलग-अलग Wave Bands में फोटोस्फीयर, क्रोमोस्फीयर और सूर्य की सबसे बाहरी लेयर्स का निरीक्षण करेगा. इसरो के एक अधिकारी के मुताबिक, “आदित्य-एल1 राष्ट्रीय संस्थानों की भागीदारी वाला पूरी तरह स्वदेशी प्रयास है.”

2 सितंबर को हो सकता है लॉन्च
बता दें कि पुणे के इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड एस्ट्रोफिजिक्स ने आदित्य-एल1 के सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजर पेलोड को डेवलप किया है. इसरो के अधिकारियों का कहना है कि संभवत: आदित्य-एल1 को 2 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा.

हेलो ऑरबिट में रखा जाएगा आदित्य-एल1
आदित्य-एल1 सूर्य-पृथ्वी प्रणाली L1 के चारों तरफ एक हेलो ऑरबिट में रखा जाएगा. इसकी जानकारी देते हुए इसरो ने बताया, “एल1 बिंदु के आसपास हेलो ऑरबिट में रखे गए उपग्रह को सूर्य को बिना किसी ग्रहण को लगातार देखने का बड़ा फायदा होता है. इससे वास्तविक समय में सौर गतिविधियों और अंतरिक्ष मौसम पर इसके प्रभाव को देखने का अवसर मिलेगा.” आदित्य-एल1 की मदद से सातों पेलोड सूर्य को देख पाएंगे. साथ ही L1 पर कणों और क्षेत्रों का नजदीक से अध्ययन कर पाएंगे.

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This